मालदीव पहुंचा चीन का रिसर्च शिप, भारत सतर्क

China’s research ship reaches Maldives, India alert

China's research ship reaches Maldives, India alert
Image Source : SOUTH CHINA MORNING POST

हिंद महासागर में सुरक्षा चिंताओं के बीच चीन का रिसर्च शिप मालदीव पहुंच गया है। इससे भारत की चिंताएं और बढ़ गई हैं। एक चीनी शोध जहाज गुरुवार को मालदीव पहुंचा। हिंद महासागर में बीजिंग की गतिविधियों पर चिंता बढ़ गई है। वैश्विक जहाज-ट्रैकिंग डेटा से पता चलता है कि एक चीनी अनुसंधान जहाज गुरुवार को मालदीव पहुंचा। बता दें कि ठीक तीन महीने पहले भी इसी तरह की एक जहाज ने हिंद महासागर का दौरा किया था और भारत की सुरक्षा चिंताओं को बढ़ा दिया था। अब चीन का यह जहाज मालदीव से संबंध बिगड़ने के बाद पहुंचा है।

यह यात्रा एक अमेरिकी थिंक टैंक की जनवरी की टिप्पणियों के बाद हुई है कि चीन की नेवी नौसेना बलों की तैनाती के लिए “इन मिशनों से प्राप्त अंतर्दृष्टि का लाभ उठाना चाहती है। उसका दावा है कि बीजिंग की छवि-धूमिल करने के लिए “चीन को खतरे” के तौर पर पेश किया जाता है।

मरीनट्रैफिक के आंकड़ों से पता चला है कि चीन के प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय को रिपोर्ट करने वाले एक शोध संस्थान के स्वामित्व वाले जियांग यांग होंग 03 ने मालदीव की राजधानी माले में दक्षिणपूर्वी चीन में ज़ियामेन के अपने घरेलू बंदरगाह को छोड़ने के एक महीने से अधिक समय बाद एक बंदरगाह कॉल किया था। जहाज-ट्रैकिंग डेटा से पता चलता है कि अपने आगमन से पहले नागरिक जहाज ने भारत, मालदीव और श्रीलंका के विशेष आर्थिक क्षेत्रों के ठीक बाहर पानी का सर्वेक्षण करने में तीन सप्ताह से अधिक समय बिताया था।

चीन के विदेश मंत्रालय का कहना है कि जहाज द्वारा अनुसंधान  “विशेष रूप से वैज्ञानिक समझ के लाभ हेतु शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए” था। हाल के वर्षों में, भारत ने हिंद महासागर में चीन के अनुसंधान जहाजों की उपस्थिति के बारे में चिंता व्यक्त की है, भले ही वे सेना से संबंधित न हों। एक भारतीय सुरक्षा अधिकारी ने पहले कहा था कि जहाज़ “दोहरे उपयोग” वाले थे, जिसका अर्थ है कि वे जो डेटा एकत्र करते हैं उसका उपयोग नागरिक और सैन्य दोनों उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। बता दें कि चीन के जियांग यांग होंग 03 ने कई बार हिंद महासागर का दौरा किया है। इस जहाज से जासूसी करने का शक है।

चीन के इस जासूसी जहाज से इंडोनेशिया भी चिंतित है। यह 2021 में इंडोनेशिया में सुंडा जलडमरूमध्य से होकर गुजरा था, तब इंडोनेशियाई अधिकारी चिंतित हो गए थे। उन्होंने कहा कि इसने अपने ट्रैकिंग सिस्टम को तीन बार बंद कर दिया था। चीनी अनुसंधान जहाज भी श्रीलंका में रुक गए हैं। 2022 में, रॉकेट और मिसाइल प्रक्षेपणों पर नज़र रखने में सक्षम सैन्य पोत युआन वांग 5 कोलंबो पहुंचा था, तो भारत भी चिंतित हो उठा था।

आखिरी बार एक चीनी अनुसंधान जहाज अक्टूबर 2023 में श्रीलंका में रुका था, जिससे भारत की चिंताएं फिर से बढ़ गईं थी। लेकिन जनवरी में, द्वीप राष्ट्र ने विदेशी अनुसंधान जहाजों पर एक साल की रोक लगा दी, जिससे प्रभावी रूप से चीन को बंदरगाह कॉल से वंचित कर दिया गया।

You might also like

Comments are closed.