टैक्स रिटर्न सॉफ्टवेयर करदाताओं को रेगा बहुत अधिक मदद

- लेकिन किसी भी वित्तीय अधिकारी को नियुक्त करने से पूर्व आपकों कुछ बातों की जानकारी अवश्य होनी चाहिए

Tax return software helps taxpayers a lot

Tax return software helps taxpayers a lot
Tax return software helps taxpayers a lot

टोरंटो। याद करें जब आपको ऑनलाईन माध्यम से अपना टैक्स रिटर्न भरना पड़ता था ओर जब तक यह उचित प्रकार से भर नहीं जाता था, तब तक सभी करदाताओं को एक चिंता भरे माहौल में रहने के लिए मजबूर होना पड़ता था। लेकिन अब इसी प्रकार की कठिन गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए एक नए सोफ्टवेयर को लॉन्च किया गया, जिसके कारण अब करदाताओं द्वारा स्वयं फाईलींग करना भी बहुत अधिक आसान हो जाएंगा।

करदाता संबंधित कार्य वित्तीय जानकारों की सलाह से और नए सोफ्टवेयर की मदद से आसानी से अपना रिटर्न भर सकते हैं। वित्तीय योजनाकार और मॉर्डन सेंटस की संस्थापक एंड्रीया थॉम्पसन ने अपने संदेश में बताया कि अब कर भरने की ऑनलाईन विधि और अधिक आसान बना दी गई हैं, जिससे अधिक से अधिक करदाताओं को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने यह भी बताया कि ऑनलाईन स्वयं फाईलींग की विधि को अपनाने से पूर्व इसकी उचित जानकारी ले लेना आवश्यक होता हैं, जिससे कोई भी गलती न हो और इससे आपको परिशानी नहीं उठानी पड़ सके।

एक सच्चा करदाता समय से अपना टैक्स भरवाकर पूरे वर्ष चैन से रहता हैं, अन्यथा किसी भी सरकारी अधिकारी को देखकर करदाता स्वयं को अपराधी समझते थे। इन्हीं परेशानियों को समाप्त करते हुए इस आसान ई-फाईलींग की विधि को आरंभ किया गया हैं। एंड्रीया ने आगे कहा कि आज की पीढ़ी तेजी से हर कार्य करना चाहती हैं, इसलिए इस बार फाईलींग की नई विधि को आजकल के युवाओं के अनुसार परिवर्तित किया गया हैं, जिससे प्रत्येक आयुवर्ग े युवाओं को इसमें शामिल करके आगे की कार्यवाही को पूरा किया जा सके।

ज्ञात हो कि बहुत से लोगों को अपने करों की कोई भी जानकारी नहीं होती हैं, जिसके कारण कई बार भारी परेशानियां तक उठानी पड़ जाती हैं, इन्हीं संकटों से बचने के लिए असान व तीव्र फाईलींग प्रक्रिया को आरंभ किया गया हैं। ऑनलाईन की नई विधि में उदाहरण देकर समझाया गया है कि किस प्रकार से करदाता पहले अपने कर का उचित निर्धारण करें और फिर से उसे भरें। इसी श्रेणी में टरबो टैक्स और वेल्थ सिम्पल जैसी साईटें भी करदाताओं को स्वयं कर भरने की सहायता में उल्लेखनीय कदम अदा कर रहे हैं।

Read Also : तापमान में मामूली बढ़ोत्तरी के कारण ओंटेरियो में शीतनिंद्रा से बाहर आएं बीयरस

गौरतलब है कि इस वर्ष भी टैक्स भरने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल हैं, जिसके लिए सभी करदाताओं को अभी से तैयारी पूरी कर लेनी चाहिए और भविष्य की परेशानियों से बचने के लिए इसे अपनाना चाहिए। यह भी ज्ञात हो कि सेल्फ-इम्पलॉई के लिए यह तिथि 17 जून तक सुनिश्चित की गई हैं। (जबकि वीकेंड होने के कारण इस वर्ष यह तिथि 15 जून तक ही होगी)

You might also like

Comments are closed.