कंसरवेटिव प्रस्ताव पर आयोजित आपतिक मीटिंग में प्रधानमंत्री, प्रीमियरों को भी बुलाया गया

Prime Minister, Premiers were also called in the emergency meeting organized on Conservative proposal

Prime Minister, Premiers were also called in the emergency meeting organized on Conservative proposal

औटवा। कंसरवेटिव प्रमुख पीयरे पोइलीव्रे ने प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो को चुनौती देते हुए उनकी कार्बन मूल्य नीति में संशोधन की मांग हेतु एक आपतिक बैठक आयोजित करने की घोषणा की हैं, उनके अनुसार इस बैठक में देश के कई प्रीमियरों को भी बुलाया गया हैं। मंगलवार को इस प्रस्ताव को पेश किया गया जिसमें प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो द्वारा पेश की गई नई कार्बन मूल्य नीति की विस्तृत जानकारी देने की बात को स्वीकारा गया हैं।

उन्होंने अपनी मांग में यह भी कहा कि अगले पांच सप्ताह के दौरान प्रधानमंत्री सभी राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के प्रमुखों के साथ मिलकर इस संबंध में गहन चर्चा कर अपनी नई कार्बन नीति का स्पष्टीकरण करें, जबकि विपक्ष का यह दावां है कि प्रधानमंत्री इस प्रकार से कार्बन मूल्यों में बढ़ोत्तरी कर कैनेडियनस पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ ड़ाल रहे हैं। पोइलीव्रे ने यह भी माना कि प्रधानमंत्री इस चर्चा के लिए स्वयं को बचा रहे हैं, इसलिए उन्होंने अभी तक इस संबंध में कोई भी घोषणा नहीं की हैं और न ही लिबरल पार्टी का कोई भी मंत्री कार्बन मूल्यों पर डिबेट करने के लिए तैयार हैं।

पोइलीव्रे ने यह भी बताया कि कार्बन टैक्स पर आयोजित इस इलेक्शन से प्रधानमंत्री स्वयं को नहीं बचा सकते। वर्तमान में कैनेडियनस के लिए आम जन-जीवन चलाना ही कठिन हो रहा हैं और वर्तमान सत्ताधारी सरकार नई-नई टैक्स नीतियां लाकर उन पर वित्तीय बोझ बढ़ा रही हैं जोकि पूर्णत: अनुचित हैं। वहीं दूसरी ओर लिबरल सांसद एडम वैन कोएवर्डन ने पोइलीव्रे के बयान पर जवाब देते हुए कहा कि पीयरे पोइलीव्रे केवल एक ”पैट्रोल पपेटÓÓ की भांति कार्य कर रहे हैं और वे अल्बर्टा के प्रीमियर डैनीयल स्मिथ व अन्य ऑयल व गैस कंपनियों का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं, उन्हें देश की जनता को जलवायु परिवर्तन से होने वाली परेशानियों से कोई भी सरोकार नहीं हैं, जिसके कारण वे इसे अनदेखी करने की सलाह दे रहे हैं।

ज्ञात हो कि स्मिथ के इस मिशन में ओंटेरियो, शासकेटचवान, न्यू ब्रून्सवीक, नोवा स्कोटिया और न्यूफाउन्डलैंड और लैबराडर के प्रीमियरों ने भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित की हैं। मंगलवार को इस संबंध में ऊर्जा मंत्री जोनाथन विलकीन्सन ने कहा कि देश का विपक्ष अपने निजी स्वार्थ के लिए कुछ प्रीमियरों के साथ मिलकर जलवायु परिवर्तन पर कोई भी योजना नहीं बना रहे जोकि बहुत अधिक निराशाजनक हैं, भविष्य में इसके लिए कोई नीति तैयार नहीं करना कैनेडियनस के साथ एक बड़ा धोखा होगा।

You might also like
Leave A Reply