ब्रिटीश कोलम्बिया में पब्लिक हैल्थ एमरजंसी को घोषित किए हुए पूरे आठ साल

- राज्य में तेजी से बढ़ते टॉक्सिक ड्रग पीडि़तों की संख्या को देखते हुए की गई थी यह घोषणा

Eight years since public health emergency was declared in British Columbia

Eight years since public health emergency was declared in British Columbia

टोरंटो। गत रविवार को ब्रिटीश कोलम्बिया में पब्लिक हैल्थ एमजंसी लगाएं पूरे आठ वर्ष बीत गए हैं। लेकिन चिंता का विषय यह है कि इससे बाहर निकलने वाले कई युवा अभी भी इस गहरे कुंअे से बाहर आने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन वे इसमें सफल नहीं हो पा रहे हैं। रविवार को एक साक्षात्कार में ग्राहम ने कहा कि राज्य की सबसे बड़ी समस्या युवाओं में सबसे ज्यादा टॉक्सिक ड्रग्स के सेवन का बढऩा हैं।

आंकड़ों का हवाला करते हुए उन्होंने बताया कि इस समय भी 65 से 70 लोग अधिक मात्रा में ड्रग्स के सेवन के कारण परेशानी का सामना करर हैं। इसका अर्थ यह है कि प्रतिवर्ष एक स्कूल बस जितने यात्री इस संकट की ओर स्वत: ही जा रहे हैं, जिन्हें रोकने के लिए आरंभ किए सभी प्रयास विफल साबित हो रहे हैं। ग्राहम ने यह भी माना कि वर्ष के अंत तक इसमें और अधिक युवाओं की आश्वश्यकता होगी, जिससे उनके द्वारा किए प्रचार का अधिक से अधिक लोगों पर प्रभाव पड़ सके।

उन्होंने यह भी माना कि इस संकट को कम करने के लिए सबसे पहले हमें अपने घर से शुरुआत करनी होगी, उन्होंने यह भी माना कि सबसे पहले उन्हें अपने पड़ोसी, मित्र और परिजनों को सुधारान होगा और उनसे यह संकल्प लेना होगा कि परिस्थितियों जितनी भी खराब हो, वे कभी भी ड्रग्स का सहारा नहीं लेगें, जिसके लिए उन्हें वचन लेना होगा और इसके लिए सदैव नियमों का पालन करना होगा। राज्य के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बोनी हैनरी ने भी अपनी रिपोर्ट मे कहा कि कैनेडा का भविष्य तेजी से नशे की ओर जा रहा हैं, जिसे जल्द ही नियंत्रित नहीं किया गय तो इसका दुष्प्रभाव अवश्य ही राज्य के युवा पीढ़ी पर पड़ेगा।

कुछ कैनेडियन्स को 2024 की पहली कार्बन रिबेट मिली

ज्ञात हो कि वर्ष 2016 में बी.सी. सरकार ने राज्य में नशे को समाप्त करने के लिए पूरे राज्य में पब्लिक हैल्थ एमरजंसी घोषित की थी, लेकिन धीरे-धीरे अब इसका प्रभाव समाप्त हो गया हैं और लोगों को इस कल्याणकारी योजना के संबंध में पुन: एक बार नए सिरे से काम करना होगा और आठ वर्ष पुरानी इस योजना को सार्थक बनाने के लिए पुन: कार्य करना होगा।

You might also like
Leave A Reply