अगले माह खुलेगा कैलास मानसरोवर का दूसरा मार्ग

11बीजिंग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पहली चीन यात्रा के दौरान कैलाश मानसरोवर जाने वालों के लिए शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण घोषणा की। उन्होंने कहा कि कैलाश- मानसरोवर जाने वालों के लिए एक और मार्ग अगले महीने से खुल जाएगा। इससे और अधिक संख्या में लोग कैलाश-मानसरोवर की पवित्र यात्रा कर सकेंगे।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत से कैलाश-मानसरोवर जाने वालों के लिए नाथुला मार्ग जून से खुल जाएगा। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी ने चीन का धन्यवाद किया। भारत और चीन के बीच 24 समझौतों पर हस्ताक्षर होने के बाद अपने संबोधन के दौरान नरेंद्र मोदी ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस मार्ग के खुल जाने से और अधिक संख्या में भारतीय लोग कैलाश-मानसरोवर की यात्रा कर सकेंगे।
गौरतलब है कि इस समय वहां जाने के लिए एक ही मार्ग है, वह है उत्तराखंड से लिपुलेख पास होकर। उत्तराखंड में 1913 के भयंकर बाढ़ में इस मार्ग को काफी नुकसान पहुंचा। नाथुला पास से कैलाश- मानसरोवर जाने में लोगों को काफी आसानी होगी खास कर अधिक उम्र के लोगों के लिए यह काफी सुविधाजनक साबित हो सकता है। इस मार्ग से बस से भी लोग वहां जा सकते हैं। हालांकि हिमालयी क्षेत्रों में ऑक्सीजन की कमी सबसे बड़ी चुनौती है।

You might also like

Comments are closed.