सीमा पार से आने वालों को चालू रिफ्यूजी सिस्टम दिखाना होगा : ट्रुडो  

अवैध शरणार्थियों को कोई लाभ नहीं मिलेगा
औटवा। कैनेडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो का कहना है कि अमेरिका से कैनेडा में प्रवेश के दौरान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मौजूद चेक पॉइंट को अवैध तरीके से पार करने वाले शरणार्थियों को कोई लाभ नहीं मिलेगा। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सीमा को पैदल पार कर अमेरिका से क्यूबेक प्रांत पहुंचने वाले शरणार्थियों की संख्या में कमी लाने के लिए यह टिप्पणी की है। ट्रुडो ने कहा, कैनेडा खुले विचारों वाला और सभी का स्वागत करने वाला समाज है, क्योंकि कैनेडा के लोगों को अपनी आव्रजन प्रणाली पर भरोसा है, विश्वास है कि हमारा देश विधि के शासन पर चलता है। उन्होंने कहा,यदि आप अवैध तरीके से कैनेडा में प्रवेश करते हैं तो आपको कोई लाभ नहीं होगा। आप नियमों का पालन करें, क्यूबेक के अधिकारियों के साथ मिलने के बाद ट्रुडो ने खेतों और जंगलों के जरिए राज्य में अवैध तरीके से प्रवेश करने वालों से निपटने के लिए एक कार्य दल के गठन की बात भी कही, उन्होंने कहा कि अब आने वालों को कड़ी छंटनी प्रक्रिया से गुजरना होगा, और इसका कोई शॉर्ट कट नहीं है।
गौरतलब हैं कि लगभग इस वर्ष गैर कानूनी रुप से 10,000 लोग कैनेडा में प्रवेश कर चुके हैं, यह स्थिति कैनेडा के लिए बहुत अधिक भयावह हैं, उन्होंने कहा कि इस प्रकार की आवाजाही पर नजर रखी जा रही हैं और अवैध रुप से क्यूबेक और न्यूयॉर्क के मध्य आवाजाही को रोका जाना आवश्यक हैं। आंकड़ों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इस माह के प्रथम दो हफ्तों में लगभग 3800 लोगों ने सीमा पार कर क्यूबेक में प्रवेश किया, जबकि लगभग यहीं आंकड़ा अर्थात 2996 लोगों ने पिछले माह इस देश में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई, इस प्रकार की घुसपैठ को रोकने के लिए प्रवासी प्रणाली को कुछ कठोर किया गया हैं, जिससे कुछ अराजक तत्व कैनेडा में प्रवेश नहीं कर सकें, इसे गलत नजरीये से देखना उचित नहीं होगा। लोगों को यह ज्ञात होना चाहिए कि सन् 2010 में हैती में आए भयंकर भूकंप के पश्चात कैनेडा ने हजारों लोगों को अस्थाई रुप से आश्रय दिया था, जिन्हें कुछ समय पश्चात अपने देश भेज दिया गया था।
अमेरिका के साथ कोई संयुक्त मिसाइल सुरक्षा योजना पर विचार नहीं
औटवा। अमेरिकी रक्षामंत्री के प्रस्ताव पर विचार के लिए भेजी गई योजना पर ठंडा पानी डालते हुए प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो ने कहा कि कैनेडा का अभी अमेरिका के साथ कोई भी संयुक्त रक्षा मसौदा तैयार करने पर विचार नहीं किया जा रहा, परन्तु आगामी रक्षा प्रस्तावों में कैनेडा द्वारा अफगानिस्तान मिशन में सहायता हेतु अवश्य ही कैनेडियन सैनिक भेजें जाएगें। इस बात की पुष्टि करते हुए प्रधानमंत्री ने माना कि उत्तर कोरिया के साथ आवांछित बातचीत के बाद अमेरिका परमाणु संयंत्रों की योजनाओं पर विचार कर रहा हैं, जिसमें कैनेडा कतई भी उसके साथ नहीं हैं, कैनेडा एक शांतिप्रिय देश हैं और वह कभी भी किसी ऐसी योजना में किसी भी देश का साथ देगा। उन्होंने मॉन्ट्रीयल में आयोजित एक सभा में यह साफ कर दिया कि मिसाइल प्रस्ताव और अफगानिस्तान में सेना भेजने वाले दोनों प्रस्तावों की पूर्ण योजना अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भेज दी गई हैं और उनके जवाब के पश्चात ही कोई कार्यवाही की जाएगी।
You might also like

Comments are closed.