सबसे पहले कैनेडियन नागरिकों का होगा टीकाकरण : ट्रुडो

- प्रधानमंत्री ने भी बिना वैक्सीन के इस महामारी से नहीं लड़ा जा सकता - वैक्सीन के शोध हेतु निवेश कार्यों में कोई कमी नहीं रखी जा रही, जिससे जल्द से जल्द सफल परिणाम सामने आ सके

औटवा। प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो ने अपने घर के बाहर आयोजित एक प्रैस वार्ता में यह स्पष्ट कहा कि वैक्सीन के लिए कैनेडा भी पुरजोर कोशिश कर रहा हैं, जिसकी अपडेट्स के लिए वह स्वयं कार्यरत हैं, उन्होंने आगे कहा कि अभी तक किसी भी कैनेडियन शोध ने इस वैक्सीन के उत्पादन के बारे में कोई भी सुनिश्चित सूचना नहीं दी हैं, परंतु यह अवश्य कहा हैं कि इसे अगले वर्ष के प्रारंभिक महीनों में अवश्य प्राप्त कर लिया जाएगा। इस बारे में कई शोध कार्य पिछले कई वर्षों से लगे हुए हैं, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल पाई हैं, सूत्रों के अनुसार इस कार्य में जर्मनी, अमेरिका और युनाईटेड किंगडम जैसे देश जल्द ही इसका सफल निर्माण कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने यह स्पष्ट कहा कि कैनेडा सदैव ही अपने नागरिकों को प्राथमिकता देता हैं और इसी श्रेणी में इस बार भी वैक्सीन के आते ही सर्वप्रथम नागरिकों को इसका टीकाकरण दिया जाएगा। ट्रुडो ने आगे कहा कि इस बारे में निवेश में भी कोई कमी नहीं की जा रही, जिससे जल्द से जल्द सफल परिणाम सामने आ सके। केंद्र सरकार की आगामी योजनाओं की जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार जल्द ही 120 मिलीयन डॉलर के निवेश से मॉन्ट्रीयल में एक बायोमैनुफेक्चरींग लैब तैयार करेगी जिसमें इस महामारी को लेकर नए शोधों का कार्य अगले दो वर्षों में पूरा कर लिया जाएगा, इसमें राष्ट्रीय शोध परिषद् को भी शामिल किया गया हैं। इसके अलावा देश के अन्य प्रख्यात शोध संस्थाओं को भी धनराशि उपलब्ध करवाई गई हैं जिससे शोध कार्यों में कोई कमी नहीं आ सके।  प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि अब समय आ गया हैं कि जब कैनेडा अपनी स्वयं की वैक्सीन जल्द से जल्द तैयार करें, जिससे वे अपनी जनता को इस संकटग्रस्त समय से निकालने में सफल हो सके।
प्रधानमंत्री की इस घोषणा के पश्चात कंसरवेटिव स्वास्थ्य समीक्षक मीकेल रेमपेल गारनर ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री अभी भी केवल घुमावदार बातें कर रहे हैं, उन्हें वैक्सीन आने की सुनिश्चित तिथि की घोषणा करनी चाहिए, जिससे जनता के मध्य फैलते भय को समाप्त किया जा सके, इस समय सरकारें कोविड-19 प्रकोप के नियंत्रण को लेकर अपनी जनता को आश्वस्त नहीं कर पा रही, इस बीच प्रधानमंत्री द्वारा भी यह मानना कि वैक्सीन के बिना यह नियंत्रण संभव नहीं और अधिक निराशा फैल जाएंगी, देश के कई राज्यों में एक बार फिर से लॉकडाउन की स्थिति उत्पन्न हो रही हैं जिससे आर्थिक संकट पुन: बढ़ने की भी आशंका जताई जा रही हैं। ओंटेरियो और क्यूबेक में बढ़ती मौतों की दरों के पश्चात यहां और अधिक प्रतिबंधों को लागू कर दिया गया हैं। अल्बर्टा में भी मामलों की बढ़ोत्तरी के कारण आगामी दिनों में कक्षा 7 से 12 तक के बच्चों को घर से ही पढ़ाई करने के आदेश जारी किए गए हैं। अल्बर्टा प्रीमियर ने भी निकटवर्ती राज्यों की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए अपने राज्य में भी कई प्रतिबंधों में बदलाव किया हैं और गेदरींग संबंधी कई मामलों को परिवर्तित किया गया हैं। ट्रुडो ने कहा कि देश में हर दिन संक्रमण के आंकड़े बढ़ रहे हैं साथ ही इसके कारण होने वाली मौतें भी बढ़ती जा रही हैं इसलिए अभी किसी भी समारोह को मनाने से बचें। उन्होंने आगे कहा, ‘मैं जानता हूं कि हम इस वायरस को खत्म कर देंगे। कैनेडा इस जंग में नहीं हारने वाला है। आप सबों को आपकी जिंदगी वापस मिलेगी। जिंदगी दोबारा सामान्य होने जा रही है। ऐसा होगा।Ó उन्होंने बताया कि इस बार महामारी के कारण उनके परिवार में भी फेस्टीव सीजन को लेकर किसी भी तरह के विशेष आयोजन का प्रोग्राम नहीं है।

You might also like

Comments are closed.