अब्दुल राशिद दोस्तम का आलीशान महल अब तालिबान के हाथों में

तालिबान लड़ाकों ने अपने सबसे कट्टर दुश्मनों में से एक अफगानिस्तान के भगोड़े पूर्व उप-राष्ट्रपति अब्दुल राशिद दोस्तम की चमकदार काबुल हवेली पर कब्जा कर लिया है.अब इसका हर हिस्सा और फाइल तालिबान लड़ाकों के हाथों में है. इस भव्य विला ने कट्टर इस्लामवादियों को अफगानिस्तान के पूर्व शासकों के जीवन के बारे में एक झलक भी दिखाई है. वे कहते हैं कि यह अय्याशी कई सालों से स्थानीय स्तर पर हुई भ्रष्टाचार की आय का नतीजा है.

महल में एक चौड़े एपल-ग्रीन कलर के कारपेट के साथ एक अंतहीन गलियारा नजर आता है, जहां एक तालिबानी फाइटर अपने कलाश्निकोव राइफल के साथ सोफे पर सो रहा है. ऐसा लगता है कि जैसे एक आकर्षक मछली सात विशाल टैंकों में से एक में उसके ऊपर से फिसल रही है.

गलियारे में सो रहा तालिबानी फाइटर कारी सलाहुद्दीन अयूबी की पर्सनल सिक्योरिटी देखता है. सलाहुद्दीन अयूबी के बारे में कहा जाता है कि वह तालिबानी शासन के सबसे शक्तिशाली कमांडरों में से एक है और बीते 15 अगस्त को काबुल में तालिबान का नियंत्रण स्थापित होने के दिन ही सलाहुद्दीन ने भी हवेली में 150 लोगों की अपनी कंपनी तैयार कर ली थी.

इस भव्य और आलीशान हवेली का दौरा करते हुए समाचार एजेंसी एएफपी ने पाया कि यह अधिकांश सामान्य अफगानों की कल्पना से बिल्कुल परे होगा. विशाल कांच के झूमर गुफाओं की तरह बने हॉल में लटके हुए हैं, बड़े नरम सोफे लाउंज को भूलभुलैया जैसा दिखाते हैं और एक इनडोर स्विमिंग पूल जहां बेहद खूबसूरत फ़िरोज़ा टाइल्स लगे हैं. इसमें एक सॉना, एक टर्किश स्टीम बाथ और एक पूरी तरह सुसज्जित जिम भी है.

News Source: News18 Hindi

You might also like

Comments are closed.