इस वर्ष देश में होगी सामान्य वर्षा : द वेदर नेटवर्क

टोरंटो। द वेदर नेटवर्क ने अपनी ताजा रिपोर्ट में यह माना कि इस वर्ष देश में सामान्य वर्षा के पश्चात जल्द ही गर्म दिन वापस आ जाएंगे, इसलिए अपने ग्रीष्म ऋतु के कपड़ों को अभी से स्टोर में न रखें और आगामी कुछ दिन इसका लुत्फ उठा सकते हैं। मौसम विभाग ने यह भी बताया कि अधिकतर पिछले वर्षों में मानसून के पश्चात शीत ऋतु आ जाती थी, परंतु इस बार जलवायु परिवर्तन के कारण पुन: ग्रीष्म ऋतु लौट के आती दिखाई दे रही हैं। लोगों को इस बात के लिए आगाह किया गया है कि इन गर्मियों में भी अपने घरों से अधिक न निकलें। तापमान में अत्यधिक वृद्धि लोगों के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव ड़ाल सकती हैं।

इस रिपोर्ट में यह भी माना गया कि सितम्बर माह और महीनों की तुलना में अधिक ठंडा रहेगा परंतु उसके पश्चात एक बार फिर से कैनेडियनस को मौसम में गर्माहट का अहसास होगा। जानकारों का यह भी मानना है कि इस बार देश के वानिकी क्षेत्रों में जंगल की आग भी गर्मियों के वापस लौटने का कारण बताई जा रही हैं। परंतु इन विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि जंगल की आग के कारण जितनी तेजी से गर्मी का वातावरण बढ़ा हैं उसी प्रकार से यह तेजी से गिरेगा भी अर्थात् सर्दियां भी जल्द वापस लौटेगी।

अन्य वर्षों की तुलना में सितम्बर अधिक ठंडा रहा इसका मुख्य कारण उचित मात्रा में वर्षा का होना बताया जा रहा हैं, अत्यधिक गर्मी के कारण इस मौसम में वर्षा होगी जिसके एक-दो दिन तक लगातार रहने के कारण शीतलता का अहसास होगा और भविष्य में मौसम में सुधार बताया गया हैं जिससे यह भी अनुमान लगाया गया हैं आगे भी मौसम परिवर्तन के कारण लोगों को अपने क्षेत्र व अन्य प्राकृतिक बदलावों का सामना करना पड़ सकता हैं जिसमें तेज चली वर्षा या हवाओं का सामना भी करना पड़ सकता हैं।

लोगों को इस बात के लिए भी कहा गया कि यदि इस मौसम में आप कहीं बाहर जाने की योजना बना रहे हैं तो अवश्य निकटवर्ती देशों में आप भ्रमण कर सकते हैं। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि इस वर्ष देश में सर्दियों का आगमन नवम्बर मध्य में आने की संभावना हैं जिसके पश्चात ही लोगों को गर्मियों से मुक्ति मिल सकेगी।

You might also like

Comments are closed.