अस्पतालों के बाहर विरोध प्रदर्शन अनुचित : हैल्थ-केयर वर्कर्स

टोरंटो। अगले सप्ताह देश के प्रख्यात राज्यों में स्थापित अस्पतालों के बाहर विरोध प्रदर्शन की घोषणा से कई स्वास्थ्य कर्मी व डॉक्टरस आदि परेशान हो रहे हैं, उनका मानना है कि इस प्रकार की कार्यवाही अनुचित हैं और इस समय आप अपना विरोध संबंधित मंत्री या मंत्रालय के सामने करें जिससे आपकी समस्याओं का अंत हो सके, परंतु इस प्रकार से अस्पतालों के सामने शोर-शराबा करना और मरीजों के उपचार में बाधा पहुंचाना ठीक नहीं। समस्याओं का समाधान तभी होता हैं जब उसे उचित प्रकार से हल किया जाएं।  टोरंटो आईसीयू के फिजीशियन डॉ. माईकल वारनर का कहना है कि वे यह सोचकर घबरा रहे हैं कि प्रदर्शन वाले दिन वह अस्पताल किस प्रकार जा पाएंगे और यदि ऑपरेशन आदि के दौरान उन्हें प्रदर्शनकारियों का सामना करना पड़ गया तो वह अपने कार्य में किस प्रकार से ध्यान देंगे और इसका खामियाजा मरीज को भुगतना पड़ेगा, देश के सभी अस्पताल सुरक्षित होने चाहिए जिससे यहां काम कर रहे प्रत्येक स्टाफ को किसी भी प्रकार का भय न हो।

यदि इस प्रदर्शन की कार्यवाही को रोका नहीं गया तो इससे स्टाफ सदस्यों में अपनी सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हो गए हैं। टोरंटो मेयर जॉन टोरी ने भी अपने रविवार को दिए संदेश में बताया कि आम जन-जीवन पर इस प्रदर्शन का कोई भी असर नहीं होने दिया जाएगा, जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने यह भी माना कि इस समय भी लोगों के मन में कोविड – 19 के  नए वैरिएंट को लेकर अवश्य ही सावधानी बरतनी चाहिए। डॉक्टरस, नर्सस और अन्य स्वास्थ्य कर्मी अपनी सेवाओं से हमेशा फ्रंटलाईन वर्कर रहेंगे, परंतु उन्हें सुरक्षा का माहौल उपलब्ध करवाना हमारी जिम्मेदवारी हैं, इसलिए सुरक्षा कर्मियों और संबंधित क्षेत्रों के विधायकों का कहना है कि इस प्रकार से प्रदर्शनों से स्वयं को दूर रखें और पूरे देश में शांति का माहौल बनाएं जिससे कोविड की लड़ाई को मिलकर सुलझा सके।

मेयर जॉन टोरी ने भी अपने संदेश में उन सभी प्रदर्शनकारियों की निंदा करते हुए बताया कि इस प्रकार देश में ही आंतरिक मुद्दां के लिए प्रदर्शन करना अनुचित हैं, इस समय सभी संस्थाओं का मुख्य लक्ष्य देश में कोविड-19 को नियंत्रण करके इस समय को पार करना हैं, परंतु ऐसे समय में आपसी मतभेद किसी भी बड़े संकट का कारण बन सकती हैं। उन्होंने लोगों को सुनिश्चित करते हुए कहा कि राज्य के सभी सिटी अस्पताल पूर्ण रुप से सुरक्षित हैं और किसी भी प्रदर्शनकारी द्वारा उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता हैं।

You might also like

Comments are closed.