जगमीत सिंह 24 सीटें जीतकर बने किंगमेकर

Image Source: Google

कनाडा में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो फिर सत्ता में वापसी को तैयार हैं. उनकी लिबरल पार्टी के लिए यह आसान बिल्‍कुल नहीं रहा. पार्टी ने सबसे ज्‍यादा सीटें (338 में से 156) जीती हैं मगर बहुमत गंवा दिया है. उन्हें कम से कम एक विपक्षी दल को साथ लेना होगा. नतीजे बताते हैं कि कनाडा में जगमीत सिंह किंगमेकर की भूमिका में हैं. उनकी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी ने 24 सीटें जीती हैं. वह किसी बड़ी कनाडाई पार्टी के पहले सिख नेता हैं.

कौन हैं जगमीत सिंह?
जगमीत सिंह का राजनीतिक करिअर 2011 से शुरू हुआ. वह अपना पहला चुनाव हार गए थे. 2015 मे उन्‍हें ऑन्‍टैरियो न्‍यू डेमोक्रेटिक पार्टी का डिप्‍टी लीडर चुना गया. 2017 में उन्‍होंने पार्टी का राष्‍ट्रीय अध्‍यच बनने के लिए चुनाव लड़ा. वह चार कैंडिडेट्स के बीच 53.8% वोट पाकर एकतरफा जीते.

टिक-टॉक वीडियोज से छाए जगमीत सिंह
जगमीत सिंह ने कनाडा के युवाओं के बीच टिक-टॉक से पहचान बनाई. उन्‍होंने 15 वीडियोज जारी किए. इनमें से दो वीडियो वायरल हो गए. जगमीत ने चुनाव से जुड़े सिर्फ तीन आयोजन किए, वह भी सिर्फ वैंकूवर के इलाकों में. उनके मुकाबले ट्रूडो और कंजर्वेटिव पार्टी के उम्‍मीदवार एंड्रयू शीर लगातार रैलियां करते रहे.

कनाडा में 2 जनवरी, 1979 पर जन्मे जगमीत सिंह बायोलॉजी से बीएससी है. उनके माता-पिता पंजाब से कनाडा जाकर बसे थे. यॉर्क यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई करते समय उन्‍होंने बढ़ी हुई ट्यूशन फीस के खिलाफ मोर्चा खोला. 2006 में उन्होंने बार काउंसिल की सदस्‍यता हासिल की. वह शरणार्थियों और अप्रवासी नागरिकों के पक्ष में आवाज उठाते रहे हैं.

News Source : www.tv9hindi.com

You might also like

Comments are closed.