एशेन देशों के साथ अव्यवस्थित मुक्त व्यापारिक डील को पुन: चालू करेंगे ट्रुडो

Trudeau to revive chaotic free trade deal with Asean countries

औटवा। प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो (Prime Minister Justin Trudeau) द्वारा की गई नई घोषणा के अनुसार दक्षिण एशियाई देशों के साथ महामारी काल में बंद पड़ी व्यापारिक गतिविधियों को अब पुन: आरंभ करने का समय आ गया हैं। ट्रुडो के अनुसार एशेन देशों में शामिल फिलीपीन्स, इंडोनेशिया, ब्रुनल, सिंगापोर, मलेशिया, थाईलैंड, वियतनाम, लाओस, कम्बोडिया और बर्मा आदि प्रमुख हैं।

ज्ञात हो कि दक्षिण एशियाई राष्ट्रों के संघ द्वारा आयोजित वर्चुअल सम्मेलन में भाग लेते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कैनेडा हमेशा से इन देशों के साथ मुक्त व्यापारिक नीति के अंतर्गत कार्य करता रहा हैं और भविष्य में भी सुचारु रुप से व्यापार करेगा। उन्होंने यह भी बताया कि कैनेडा प्रारंभ से ही एशेन देशों की कंपनियों और उद्यमियों के साथ नियमित व्यापार करने की नीतियों को चालू किया जाएंगा जो महामारी के कारण फिलहाल रोक दी गई थी। इन देशों के लिए सदैव से ही कैनेडा आकर्षण का कारण बना रहा हैं और कैनेडा में भी इन देशों के उत्पादों की आपूर्ति उचित मात्रा में होती रही हैं।

महामारी काल में दुनिया के लगभग सभी देशों ने अपने-अपने व्यापारों को सीमित कर लिया था, जिसे अब पुन: आरंभ करने का समय आ गया हैं। यह भी माना जा रहा है कि कोविड-19 महामारी के कारण दुनिया के छोटे देश इस समय व्यापारिक मंदी का सामना कर रहे हैं और इस समय उनके उत्थान हेतु पुन: कार्य करने की आवश्यकता हैं। दुनिया के अधिकतर देश अब अपनी अर्थव्यवस्था को सुधारने के प्रयासों में लग गए हैं।

ट्रुडो ने यह भी माना कि एशिया-प्रशांत हमारे व्यापार की रिकवरी में एक बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। पीएम ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि कैनेडा-एशेन संबंधों भविष्य में और अधिक प्रगाढ़ता आएंगी इसका उन्हें पूरा विश्वास हैं जिसके कारण न केवल व्यापारिक संबंध बल्कि नागरिकों में भी आपसी सौहार्द बढ़ेगा। कैनेडा इन 10 देशों के साथ एक मजबूत पार्टनरशिप के साथ साथ सीपीटीपीपी की भी नीतियों पर कार्य करेगी। इसके अलावा ट्रुडो ने यह भी कहा कि भविष्य के व्यापार में महिलाओं, आदिवासियों, एलजीबीटीक्यू उद्यमियों, अल्पसंख्यकों और व्यापारिक समूहों को इसमें शामिल करने पर जोर दिया जाएंगा।

You might also like

Comments are closed.