महामारी ने बदला लोगों के जीवन जीनें का नजरीया

Pandemic changed the way people live their lives

– पिछले दो वर्षों में अब लोग घर और काम के बीच सामंजस्य बिठाने में सफल हो रहे हैं।
– महामारी में लोगों ने समझा ”राईट टू डिशकनेक्ट” की नीति पर भी हो विचार

टोरंटो। महामारी काल में सभी के जीवन में कुछ न कुछ बदलावों को अवश्य जन्म दिया हैं, इसके कई उदाहरण देते हुए जानकारों का मानना है कि लगभग दो वर्षों से महामारी काल के बीच में नई नीतियों को लागू करते आम नागरिक अब कार्यों के बीच सामंजस्य बिठाने में सफल होते नजर आ रहे हैं। इस बात को अच्छे से समझाते हुए दानिश युसुफ ने मीडिया को बताया कि अब उनका फोन सुबह के आठ से नो के बीच नहीं बजता क्योंकि अधिकतर लोगों को पता हैं कि इस समय वह अपनी साढ़े तीन साल छोटी बेटी को नाश्ता करवा रहा होता हैं।

टोरंटो की एक प्रख्यात इन्शयॉरेंस कंपनी के अधिकारी युसुफ ने यह भी माना कि पिछले कुछ महीनों में उनके कार्य के तरीकों में बदलाव के साथ-साथ उनकी नीतियों में भी परिवर्तन आया, उन्होंने बताया कि उनकी टीम जानती है कि किस समय कार्य के लिए फोन करने पर वह उचित प्रकार से बात कर सकेंगे, अब लोगों के कार्यकाल में भी वृद्धि हुई हैं, पहले जो लोग पूर्ण कार्य समय को प्रात: 10 से सायं 5 तक मानते थे, वह कार्य समय अब बढ़कर रात्रि 9 से 11 तक पहुंच गया हैं। अधिकतर कंपनियों ने ऑनलाईन कार्य प्रणाली को अपनाना ही श्रेष्ठ कार्य नीति माना हैं। लोगों ने अपने निजी और व्यवसायिक जीवन में आपसी तालमेल के साथ कार्य करना आरंभ कर दिया हैं, जिसके लिए कई लोगों को भारी सफलता भी मिली हैं।

लोगों ने अपने बॉस की आवश्यकताओं और परिवार की जरुरतों को उचित प्रकार से संभालने की कला को जानना सीख लिया हैं, उन्हें इस बात का भी ज्ञान हो चुका है कि कैसे महामारी काल में अपने बच्चों और अपने कार्य के मध्य संतुलन बनाना होगा? इस समय अवधि में सभी कर्मचारियों व अधिकारियों के बच्चे घरों पर ही हैं और ऑनलाईन शिक्षा या शिक्षण प्राप्त कर रहे हैं, इसलिए यह कार्य प्रणाली सभी को पसंद आ रही हैं। वहीं दूसरी ओर एक बार फिर से कोविड-19 के केसों में वृद्धि से इस प्रणाली के जानकारों की संख्या में इस बार और अधिक वृद्धि होने की संभावना जताई जा रही हैं।

सूत्रों के अनुसार लगभग 1304 कैनेडियन के मध्य करवाएं सर्वे में 84 प्रतिशत लोगों ने ऑनलाईन कार्य प्रणाली को ही सुरक्षित व उचित संचालन का प्रारुप बताया। जबकि दूसरी ओर कई लोगों का यह भी मानना है कि एक बार फिर से कार्यालय में पहले की भांति कार्य करने की चाह होती हैं, परंतु जोखिम को देखते हुए वर्चुअल कार्य प्रणाली ही सभी को उचित ढंग लग रहा हैं, जिसे समाप्त नहीं करते हुए अगले छ: महीने के लिए नियमित रुप से बढ़ा देना चाहिए।

You might also like

Comments are closed.