रूसी हमले में 2,000 लोगों की हुई मौत, कई शहरों में जंग अब भी जारी : यूक्रेन

Russian attack kills 2,000 people, war continues in many cities: Ukraine

Image Source : Google

 

यूक्रेन ने रूसी फौज द्वारा खेरसॉन शहर और बंदरगाह कब्जा किये जाने की खबर का खंडन किया है राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के एडवाइजर ने कहा कि खेरसॉन पर रूसी नियंत्रण नहीं हुआ है यूक्रेन-रूस युद्ध में अब तक करीब 9 लाख से अधिक यूक्रेनियन देश छोड़ चुके हैं

कीव: यूक्रेन- रूस युद्ध के सातवें दिन यूक्रेन की ओर सारी सूचना के मुताबिक बुधवार को रूसी हमले में करीब 2,000 से अधिक यूक्रेनी मारे गये हैं।

इसके साथ ही यूक्रेन ने रूस के उस दावे को गलत बताया कि जिसमें मास्को की ओर से बताया गया था कि रूसी फौज ने खेरसॉन शहर और बंदरगाह पर कब्जा कर लिया है।

रूसी सेना ने बुधवार को कहा कि उसने लगभग 2.5 लाख की आबादी वाले यूक्रेन की दक्षिणी प्रांतीय राजधानी खेरसॉन पर कब्जा कर लिया है। इस मामले में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के एडवाइजर ओलेक्सी एरेस्टोविच ने कहा कि खेरसॉन के पूरी तरह से रूसी नियंत्रण में होने से इनकार करते हुए कहा कि शहर पर रूस का कब्जा नहीं हुआ है और हम अब भी उसके साथ लड़ रहे हैं।

वहीं भारतीय एम्बेसी ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में रहने वाले भारतीयों को निर्देश जारी किया था कि वो यूक्रेन के समयानुसार शाम 6 बजे तक किसी भी कीमत पर शहर को खाली कर दें। जानकारी के मुताबिक बुधवार की सुबह एक रूसी हवाई हमले ने पुलिस भवन की छत को गिर गई।

खार्किव के बारे में जानकारी देते हुए यूक्रेनी सेना ने कहा कि रूसी पैराट्रूपर्स शहर में उतरे चुके हैं, जिससे यूक्रेनी सेना की झड़प जारी है। अधिकारियों ने कहा कि खार्किव में बीते 24 घंटों में कुल 25 लोग मारे गए हैं।

इसके अलावा यूक्रेन के दक्षिणी इलाके में रूस मारियूपोल के बंदरगाह पर भारी बमबारी कर रहा है। रूस का कहना है कि उसने पूरे शहर को घेर लिया है। इस मामले में मारियूपोल शहर के मेयर ने कहा कि रात के रूसी सेना के भीषण हमलों के बाद बड़े पैमाने पर नागरिक हताहत हुए हैं। उन्होंने हताहतों की संख्या तो नहीं बताई लेकिन कहा कि हमला अब भी जारी है और वहां से घायलों को निकालना इस समय असंभव है।

यूक्रेन के पूर्व और उत्तर में क्षेत्रों को दोनों मोर्चों पर रूसी सेना को उतनी सफलता नहीं मिली है। जितनी की उसे राजधानी कीव और खार्किव में मिली है। राजधानी कीव में रहने वाले 30 लाख लोगों को रात गुजारने के लिए भूमिगत मेट्रो में शरण लेना पड़ रहा है। जहां रूस ने मंगलवार को मिसाइल से मुख्य टेलीविजन टॉवर को उड़ा दिया, जिसमें करीब 5 लोगों की मौत हो गई।

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन के नाम संबोधन में कहा, “हमले ने साबित कर दिया कि रूसियों को “कीव के बारे में, उसके इतिहास के बारे में कुछ भी पता नहीं है। लेकिन वो हमारे इतिहास को मिटाने, हमारे देश को मिटाने, हम सभी को मिटाने चाहते हैं।”

युद्ध तनाव कम करने के मसले पर रूस ने कहा कि उसने बेलारूस में शांति वार्ता के दूसरे दौर के लिए प्रतिनिधियों को भेजा है। लेकिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने पलटवार करते हुए कहा कि अगर रूस शांति वार्ता करना चाहता है तो उसे पहले बमबारी बंद करनी होगी।

वहीं एप्पल और बोइंग जैसी कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियां रूसी हमले के खिलाफ लामबंद हो घई हैं और रूसी बाजारों से हाथ खिंच रही हैं। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की कोशिश है कि रूस को वित्तीय और राजनयिक रूप से पूरी दुनिया में अलग-थलग कर दिया जाए।

यूक्रेन-रूस युद्ध के बाद से करीब 9 लाख से अधिक यूक्रेनियन देश छोड़ चुके हैं और पड़ोसी मुल्कों के शरणार्थी कैंपों में रह रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक बीते एक दशक में यूरोप में युद्ध विस्थापन की सबसे बड़ी और भयावह घटना है।

News Source : Lokmat News Hindi

You might also like

Comments are closed.