बाइडेन का रूसी तेल और प्राकृतिक गैस के आयात पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान

Biden announces sanctions on imports of Russian oil and natural gas

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस पर कई और प्रतिबंध लगा दिए हैं. बाइडेन ने यूक्रेन पर रूसी हमले के विरोध में रूसी तेल और प्राकृतिक गैस के आयात पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान कर दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति के अनुसार, “हम रूसी गैस, तेल और ऊर्जा के सभी आयातों पर प्रतिबंध लगा रहे हैं.” गौरतलब है कि जब से यूक्रेन पर रूस ने हमला किया है अमेरिका ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं.

इस बात का ऐलान करते हुए बाइडेन ने कहा, “हम इतिहास में आर्थिक प्रतिबंधों के सबसे अहम पैकेज को लागू कर रहे हैं, और यह रूस की अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाएगा.” जो बाइडेन ने कहा, “हम इस प्रतिबंध के साथ आगे बढ़ रहे हैं, यह समझते हुए कि हमारे कई यूरोपीय सहयोगी और भागीदार हमारे साथ शामिल होने की स्थिति में नहीं  हो सकते हैं.”

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यह कदम यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की अपील पर उठाया है. उन्होंने आयात में कटौती की मांग की थी. बता दें वित्तीय क्षेत्रों पर गंभीर प्रतिबंध के बावजूद ऊर्जा निर्यात ने   रूस में नकदी प्रवाह का एक स्थिर प्रवाह बनाए रखा है. इस मामले में अभी अमेरिका अकेले ही पहल कर रहा है. अभी अन्य यूरोपीय सहयोगियों के साथ परामर्श बाकी है. रूसी ऊर्जा आपूर्ति पर अधिक निर्भर है.

News Source Link

You might also like

Comments are closed.