नरेंद्र मोदी और शहबाज़ शरीफ के बीच एससीओ सम्मेलन में बैठक की अटकलें

Speculation of meeting between Narendra Modi and Shehbaz Sharif at SCO summit

Image Source : Google

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ (Prime Minister of India Narendra Modi and Prime Minister of Pakistan Shahbaz Sharif) के बीच उज़्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित होने वाले शांघाई को-ऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन समिट (Shanghai Cooperation Organization Summit to be held in Samarkand, Uzbekistan) में बैठक की संभावना है. एससीओ समिट 15-16 सितंबर को आयोजित होना है, जहां क्षेत्रिय चुनौतियों पर चर्चा के लिए ऑर्गेनाइजेशन के नेताओं की बैठक होनी है. भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के अलावा चीन, रूस और ईरान के राष्ट्रपति भी सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए उज़्बेकिस्तान पहुंच सकते हैं.

28 जुलाई को एससीओ के विदेश मंत्रियों के बीच बैठक हुई थी जहां से यह जानकारी सामने आई थी कि संगठन के शीर्ष नेता सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. हालांकि पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जो ताशकेंत में आयोजित विदेश मंत्रियों की मीटिंग में हिस्सा लेने पहुंचे था, बताया था कि दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच कोई भी मीटिंग शेड्यूल नहीं है.

अगर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच बैठक होती है तो यह 6 सालों में पहली बार होगा जब दोनों देशों के पीएम किसी मंच पर बैठक करेंगे. इस बीच इनकार नहीं किया जा सकता है कि दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच आपस में बातचीत न हो. शहबाज़ शरीफ कट्टर भारत विरोधी माने जाते हैं और ऐसे में पीएम मोदी के साथ मीटिंग दिलचस्प हो सकती है. पाकिस्तान के पीएम पद की शपथ लेने के दौरान उन्होंने कहा था, “भारत के साथ शांति चाहते हैं लेकिन कश्मीर मसले पर किसी ठोस रिजॉल्यूशन से पहले यह संभव नहीं है.” वहीं प्रधानमंत्री मोदी भी पाकिस्तान को लेकर कई बार अक्रामक नज़र आए हैं.

News Source Link

You might also like

Comments are closed.