पीयरे पॉएलीएवरे बने नए टोरी प्रमुख

- अपने धन्यवाद संदेश में कहा - अब कार्य का समय

टोरंटो। पिछले कई महीनों की उलझन के बाद अंतत: कंसरवेटिवस प्रमुख की दौड़ को पीयरे पॉएलीएवरे (Pierre Paulievre) ने जीत लिया हैं। अधिकारिक घोषणा के पश्चात कंसरवेटिव पार्टी ने घोषणा करते हुए कहा कि उनकी पार्टी का केंद्रीय प्रमुख पीयरे पॉएलीएवरे होंगे और अब से पार्टी उनके नेतृत्व में कार्य करेगी। ज्ञात हो कि हाऊस ऑफ कोमनस में वह अगले नौ दिनों में पूरी तैयारी के साथ बैठ सकेंगे। शनिवार को की गई इस घोषणा में यह भी माना गया कि इस बार पीयरे भारी अंतर से नहीं जीत पाएं, परंतु यह जीत बहुत बड़ी थी, इस बार पूरे देश से लगभग 338 मतदाताओं ने भाग लिया, जिसमें क्यूबेक के सांसद भी शामिल थे। परंतु वे इस बात से बहुत अधिक निराश हुए कि पूर्व प्रीमियर जीन चारेस्ट इस पद को नहीं जीत पाएं।

जीन को ही इस बार पीयरे का मुख्य प्रतिद्वंदी माना जा रहा था और जानकारों के अनुसार भी यदि पीयरे का कोई भी पक्ष कमजोर होता हैं तो उसका लाभ जीन को मिलेगा और वह पार्टी के नए प्रमुख बन सकते हैं, परंतु ऐसा नहीं हो पाया और पीयरे ही इस बार के पीसी पार्टी के केंद्रीय प्रमुख बनें और सभी अटकलों को झुठला दिया। इस बार के चुनाव में ल्यूईस को भी नो प्रतिशत समर्थन मिला जिसके कारण यह माना जा रहा है कि कुछ लोगों की पसंद ल्यूईस भी रही, सूत्रों के अनुसार महिला प्रतिद्वंदी के रुप में इतना समर्थन प्राप्त करना भी एक रिकॉर्ड माना जा रहा हैं। वर्ष 2020 में भी पीयरे ने अपनी तीसरा स्थान प्राप्त कर जानकारों को यह विश्वास दिलाया था कि वह अगली बार अवश्य इस पद को प्राप्त करेंगे और आज उन्होंने यह करके दिखा दिया। ज्ञात हो कि इस बार के पार्टी प्रमुख चुनाव में पांच मुख्य उम्मीदवार शामिल हुए थे – जिसमें पीयरे पॉएलीएवरे, जीन चारेस्ट, लेसलयन ल्यूईश, स्कॉट एयटचीसन और रोमन बारबर प्रमुख थे। ज्ञात हो कि ब्रैम्पटन मेयर पैट्रीक ब्राउन का नाम अभी भी सूची में दर्शाया जा रहा था, परंतु गत जुलाई में विवादों के कारण उन्हें इस चुनाव प्रक्रिया से निष्कासित कर दिया गया था।

जानकारों के अनुसार उनकी अपील के बाद भी चुनाव कमेटी ने उन्हें दूसरा मौका नहीं दिया। गौरतलब है कि सत्ता से हटने के बाद कंसरवेटिव पार्टी अपना चौथा नेता चुनेगी, इससे पूर्व स्टीफन हार्पर, एंड्रू शीयर और ईरीन ओटूले के बाद जो भी नेता चुना जाएंगा वह पार्टी का चौथा प्रमुख कहलाएंगा। इस बार के चुनाव फरवरी में ओÓटूले द्वारा अगले केंद्रीय चुनाव नहीं लडऩे की घोषणा के पश्चात नए प्रमुख के लिए इस चुनाव को आयोजित किया। 57 वर्षीय ईरीन ने पहली बार 2008 में मनीटोबा के पॉर्टऐज-लीसगर से चुनाव जीतकर राजनीति में प्रवेश किया था।

ज्ञात हो कि ईरीन हार्पर सरकार में संसदीय सचिव के पद पर बहुत अच्छा कार्य कर चुकी थी, जिसके कारण पार्टी को उनसे बहुत अधिक उम्मीदें थी, उन्होंने अपने चुनाव काल में बहुत अधिक प्वाइंटस भी अर्जित किएं, परंतु आम चुनाव के दौरान वे ऐसी नीतियां नहीं प्रस्तुत कर सकी जिससे लिबरलस को हराया जा सके और एक बार फिर से कैनेडियनस को प्रभावित करने में प्रधानमंत्री ट्रुडो सफल रहें, जिसके कारण चुनाव परिणामों के पश्चात उन्होंने पार्टी का प्रमुख पद छोडऩे की घोषणा कर दी, उनका यह भी मानना है कि अगली बार अवश्य ही कंसरवेटिव की सरकार बनेगी, क्योंकि इस बार के चुनाव परिणामों में लिबरलस को उम्मीद से कम वोट मिले और कंसरवेटिवस को अनुमान से अधिक परंतु फिर भी इतने अधिक नहीं मिले कि वे सरकार बना सकें।

You might also like

Comments are closed.