ओंटेरियो के नगरपालिका चुनाव में इस बार होगी अधिक ऑनलाईन वोटिंग

- मतदाताओं का कहना है कि राज्य सरकार ने अभी तक ऑनलाईन मानकों को स्पष्ट नहीं किया हैं फिर भी वे ऑनलाईन को ही अधिक प्राथमिकता देंगे

ओंटेरियो। वर्ष 2018 की तुलना में इस वर्ष होने वाले ओंटेरियो नगरपालिका चुनाव में मतदाता अधिक ऑनलाईन मतदान करने का विचार कर रहे हैं, इस माह होने वाले इन चुनावों के लिए मतदाताओं का कहना है कि अभी तक सरकार ने अपनी ऑनलाईन मतदान हेतु तैयारियां ही पूरी नहीं की हैं, जबकि मतदान अगले दो सप्ताह पश्चात ही सुनिश्चित किए गए हैं। वहीं संबंधित लोगों का कहना है कि राज्य के म्युनिसीपल इलेक्शन एक्ट के अंतर्गत वे मतदान के लिए व्यक्तिगत मतदान के अलावा अन्य संसाधनों को भी चुन सकते हैं जिसमें ऑनलाईन, टेलीफोन और मेल-इन-बैलेटस माध्यमों को स्वीकारा गया हैं। चुनाव आयोग के अनुसार इस बार राज्य में 417 नगरपालिकाओं में चुनाव होने सुनिश्चित किये गए हैं, जोकि आगामी 24 अक्टूबर को होंगे, इसमें से लगभग लगभग आधी नगरपालिकाओं में यह सुनिश्चित किया गया है कि वे ऑनलाईन या फोन माध्यमों से मतदान करेंगै।

जबकि पिछली बार के चुनावों में यह संख्या 175 थी, इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार के चुनावों में ऑनलाईन माध्यमों पर अधिक जोर दिया जा रहा हैं। वहीं जानकारों का मानना है कि इस संबंध में सरकार ने अभी तक कोई भी ठोस योजना सार्वजनिक नहीं की हैं और न ही इस बारे में कोई सुनिश्चित जानकारी दी है कि मतदाता द्वारा ऑनलाईन ड़ाले गए मतों की सुरक्षा किस स्तर पर होगी, वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों का मानना है कि इससे साईबर सुरक्षा को लेकर भी कई सवाल उठ रहे हैं और मतदाताओं की निजी जानकारी को भी कई साईबर हमलावर गलत प्रयोग कर सके हैं, इस प्रकार के गैर-सुनिश्चित योजनाओं के माध्यमों से मतदान देने पर इनके महत्व पर भी सवाल उठ रहे हैं, इसलिए ऑनलाईन मतदान पर पूर्ण सुनिश्चितता होने के पश्चात ही इसे प्रयोग करने के लिए वेस्टर्न के साईबरसिक्योरिटी रिर्सच ग्रुप के विसपर लैबर में कार्यरत अधिकारी का कहना है कि अवश्य विचार करें। अपने साक्षात्कार में उन्होंने इस माध्यम की कई खामियां बताते हुए कहा कि अभी तक सरकार इस संबंध में कोई भी आवश्यक प्रस्तुतीकरण नहीं दे पाई हैं और ऑनलाईन मतदान के लिए किसी भी प्रकार की अन्य सुरक्षित विधि को भी उजागर नहीं किया गया हैं, इस कारण से इस माध्यम को नकारा जा रहा हैं।

You might also like

Comments are closed.