भयंकर तूफान के कारण अंधेरे में डूबा जीटीए

GTA immersed in darkness due to severe storm

Heavy storm hit the downtown area : टोरंटो। टोरंटो के डाऊनटाउन एरिया में आएं भारी तूफान ने एक बार फिर से जीटीए को अंधेरे में डूबा दिया हैं, शनिवार को आएं इस तूफान के कारण क्षेत्र के कई ईलाकों में बिजली आपूर्ति ठप्प हो गई हैं। टोरंटो हाईड्रो ने यह भी बताया कि इस वर्ष दक्षिणी ओंटेरियो में आने वाला यह बहुत भारी तूफान माना जा रहा हैं। सूत्रों के अनुसार यह तूफान शटर स्ट्रीट के दक्षिणी हिस्से से लेकर लेक ओंटेरियो में और यॉन्ग स्ट्रीट के पूर्व से लेकर चैरी स्ट्रीट तक के क्षेत्रों को अधिक प्रभवित कर गया हैं।

टोरंटो हाइड्रो की रिपोर्ट में भी यह माना गया कि इन क्षेत्रों में लगभग 5000 उपभोक्ता रात्रि 2:30 बजे से बिना बिजली के जीवन यापन कर रहे हैं और बिजली आपूर्ति ठप्प का संकट झेल रहे हैं। टोरंटो पुलिस ने भी स्थानीय लोगों के लिए यह चेतावनी जारी करते हुए कहा कि फिलहाल घरों से अत्यंत आवश्यक कार्य होने पर ही निकले जिससे मार्ग में पड़े अवरोधों से उन्हें समस्या नहीं उठानी पड़े, इस समय स्थानीय कई ईलाकों मे जगह-जगह अवरोध आएं हुए हैं जिन्हें अभी तक हटाया नहीं जा सका हैं, जिसके लिए लोगों से अपील की जा रही है कि संकटों से बचने के लिए पहले यह सुनिश्चित करें कि किस मार्ग से जाएं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि और भी कई ईलाकों में बिजली आपूर्ति संकट उत्पन्न होने की बात को स्वीकारा गया हैं। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में भी बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी की है जिसके लिए लोगों को बचाने का प्रयास किया जा रहा हैं। हाइड्रो वन ने यह भी माना कि पहले 38000 उपभोक्ताओं को बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा था, जिसे अब कुछ सीमित कर दिया गया हैं। गौरतलब है कि पिछले दिनों इन्शॉरेंस ब्यूरो ऑफ कैनेडा ने अपनी आंकलन में यह स्पष्ट किया था कि यह तूफान देश का छठां सबसे अधिक नुकसान करने वाला तूफान हैं, जिसके लिए उन्होंने अपनी रिपोर्ट में माना कि इस तूफान में लगभग 875 मिलीयन डॉलर का नुकसान हुआ हैं।

वहीं दूसरी ओर इस नगरपालिका चुनाव में भाग नहीं ले रहे काउन्सिलर स्कॉट मौफाट ने पत्रकारों को बताया कि सरकारें इस विषय पर हर्जाने की घोषणा में अकारण ही समय खींच रही हैं, जबकि उन्हें पीड़ितों की स्थिति को समझते हुए इस बारे में जल्द से जल्द घोषणा करनी चाहिए। ओंटेरियनस प्रोग्राम के लिए स्थापित डिजास्टर रिकवरी असीसटेंट द्वारा इस बात का आंकलन आरंभ कर दिया गया हैं कि किन लोगों को इस संबंध में वित्तीय सहायता दी जाएं, योग्य लाभार्थियों को ही इसमें लाभ देने की बात को स्वीकारा गया हैं।

You might also like

Comments are closed.