शहर में और अधिक स्वास्थ्य सुविधा वाली साईटें उपलब्ध करवाएंगे टोरंटो के अस्पताल

Toronto hospitals to provide more health care sites in the city

टोरंटो। सेंट माईकलस और टोरंटो वेस्टर्न हॉस्पीटलस ने माना कि जल्द ही टोरंटो पब्लिक हैल्थ (टीपीएच), यूनिटी हैल्थ टोरंटो और यूनिवर्सिटी हैल्थ नेटवर्क के सहयोग से अगले एक या दो वर्षों में शहर में और अधिक स्वास्थ्य सुविधा वाली साईटें उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके लिए कुछ नए स्थानों को सुनिश्चित भी कर लिया गया हैं।

नई योजनाओं के अंतर्गत इन साईटों पर लगभग 21,000 आंगुतक आ सकेंगे और 500 से अधिक ड्रग ओवरडोज के मरीजों की देखभाल की जा सकेगी और उनका उचित उपचार होगा। इसके अलावा नई स्वास्थ्य स्थानों पर नर्सिंग सेवाएं, काउन्सिलींग, सहयोग और उल्लेखित इन्जेक्शन, नशे संबंधी कार्यक्रम, मोबाईल व स्ट्रीट आउटरीच, हार्म रिडक्शन सप्लाई और नालोक्सॉन वितरण, ओवरडोज संबंधित प्रभाव और कष्टों से बचने का प्रशिक्षण और ड्रग चैकिंग सेवाएं आदि शामिल होगी। इसके साथ-साथ लोगों को ड्रग ओवरडोज के प्रति जागरुक करने का अभियान भी शामिल होगा।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए काउन्सिलर क्रिश मूशे ने मीडिया को बताया कि सिटी में ओवरडोज से मरने वालों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी चिंता का विषय हैं, जिसके ऊपर नियंत्रण के लिए कार्यवाही आरंभ करनी होगी अन्यथा यह आंकड़ा साल-दर-साल बढ़ता जाएंगा।

ओंटेरियो में इस संबंध में पहली बार इस बारे में कोई विस्तृत योजना तैयार की गई हैं जिसमें लोगों को नशीले पदार्थों के ओवरडोज संबंधित बुराईयों से अवगत करवाया जाएंगा। कॉरोनर द्वारा जारी वर्ष 2021 के आंकड़ों में यह माना गया कि उस वर्ष ओवरडोज से मरने वालों की संख्या 591 तक पहुंची जो पिछले दस वर्षों में सबसे अधिक रही, इसी प्रकार गत कुछ वर्षों में भी इस संख्या में और अधिक वृद्धि ंिचता का विषय साबित कर रही हैं।

इस जोखिम को समाप्त करने के लिए शहर में अन्य स्थानों को चुना गया जहां ऐसे परिसरों को खोलकर संबंधित नागरिकों को इस विषय पर जागरुक करने का प्रयास किया जाएंगा। वहीं दूसरी ओर इस जागरुकता अभियान में कई अन्य योजनाओं को भी शामिल करने के लिए कार्य किया जाएंगा जिससे अधिक से अधिक लोगों को ओवरडोज के जोखिम से बचाया जा सके, जिसके लिए कई नई योजनाओं को भी आरंभ करने के लिए कार्य आरंभ किया जा रहे हैं।

You might also like

Comments are closed.