स्टाफ की कमी के कारण लाईफगार्डस की न्यूनतम आयु 15 वर्ष का प्रस्ताव रखा गया

Lifeguards proposed minimum age of 15 due to staff shortage

Ontario : ओंटेरियो। ओंटेरियो द्वारा स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए एक नया प्रस्ताव पेश किया गया हैं, जिसके अंतर्गत लाईफगार्डों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष तक करने का विचार किया गया हैं। राज्य के स्वास्थ्य सुरक्षा व प्रोत्साहन अधिनियम द्वारा इससे पूर्व राज्य में सभी लाईफगार्डों, सहायक लाईफगार्डों, एक्वाटिक इन्सट्रक्टरों और कोचों की न्यूनतम आयु 16 वर्ष थी। लेकिन स्टाफ की कमी के कारण अब संस्था ने यहीं विचार किया हैं कि जीवन सुरक्षा सोसाईटी द्वारा इसे घटाते हुए नेशनल लाईफगार्ड सर्टिफिकेट में आयु को 15 वर्ष कर दिया जाएं।

सरकार इस योजना में नई नियुक्तियों के प्रशिक्षण को भी महत्व देने पर विचार कर रही हैं, उनका मानना है कि इससे न केवल स्टाफ की कमी को पूरा किया जा सकता हैं अपितु अधिक से अधिक सुवाओं को भी रोजगार से जोड़ा जा सकता हैं। सार्वजनिक पोस्ट में यह भी कहा गया कि लाईफगार्डों की विशेष नियुक्ति पब्लिक पूलस और स्वीमिंग प्रशिक्षण के दौरान की जाती हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए स्टेफानी बैकलर कॉरपोरेट कम्युनिकेशन मैनेजर ने बताया कि सरकार की इस घोषणा से राज्य में लाईफगार्डों की कमी को भरसक पूरा किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि लाईफगार्डों के साथ हुई घटित प्रक्रियाओं से लोगों की भावनात्मक विचार भी जुड़े होते हैं, इसलिए इस बात को अधिक महत्व दिया जाता है कि इस कार्य से अधिक से अधिक उन लोगों को जोड़ा जा सके जो लोगों के साथ मिलकर उनकी भावनात्मक विचारों को समझते हुए उन्हें प्रशिक्षण के दौरान मदद कर सके। वहीं यह भी देखा गया था कि कोविड-19 महामारी काल में कई लाईफगार्डों ने प्रशिक्षण शिविर बंद होने के कारण अपने रोजगार को छोड़ा था और पुन: इससे जुडऩे के लिए वे विचार नहीं बना पा रहे थे, परंतु इस घोषणा के पश्चात यह प्रतीत हो रहा है कि सरकार इस क्षेत्र में भी विचार कर रही हैं और जल्द ही इसके लिए नई घोषणाएं की जा सकेगी।

सूत्रों के अनुसार अभी भी यह बताया जा रहा है कि लगभग 169 स्वीमिंग कोर्सों को बंद किया गया हैं क्योंकि इन्हें सीखाने के लिए संस्थाओं के पास कोई भी उचित ट्रेनर मौजूद ही नहीं, इस प्रकार की कमियों को पूरा करते हुए आगे के दिनों में नई नियुक्तियों को पूरा करने में कार्य आरंभ किया जाएंगा। ज्ञात हो कि वर्ष 2019 के पश्चात लगभग इस क्षेत्र में 20 प्रतिशत की कमी देखी गई हैं, बकालर ने यह भी बताया कि 2020 में इस स्थान पर सबसे कम लाईफगार्डों की संख्या देखी गई और उसके बाद इसे नियंत्रित करने के लिए कोई भी कार्य नहीं किया, जिसे देखते हुए सरकार ने यह उचित निर्णय लिया।

You might also like

Comments are closed.