महामारी काल में आरंभ किये अस्थाई पैटीयोस होंगे स्थाई : विशेषज्ञ

- विशेषज्ञों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जल्द ही कैनेडा की विभिन्न सिटीयां अस्थाई पैटीयो को स्थाई करेंगी, जिससे ये खुलकर अपना व्यापार कर सके।

Temporary patios started during pandemic will be permanent: Experts

Temporary patios started during pandemic will be permanent: Experts
Temporary patios started during pandemic will be permanent: Experts

टोरंटो। इस समय सिटी ऑफ कैनेडा के मुख्य अधिकारियों के लिए बहुत अधिक कठिनाई भरा दौर चल रहा हैं, नवनिर्वाचित काउन्सिल की बैठक के बाद पार्षदों ने यह निर्णय सुनिश्चित करते हुए कहा कि जल्द ही शहर में विकसित पैटीयोस को स्थाई किया जाएंगा, यह सेवा सिटी निवासियों के लिए गत कोविड-19 काल में मामूली शुल्क पर आरंभ की गई थी, जिसके बाद खाद्य उद्योग में निरंतर गिरावट देखी गई और उसे संतुलित करने के लिए अन्य वित्तीय संसाधनों को अपनाने का प्रयास करते हैं, इसी श्रेणी में कोविड काल में रैस्टोरेंटस और अन्य संबंधित खाद्य सामग्रियों के नहीं मिलने से इसके आदि लोगों ने बहुत कठिनाईयों को सामना किया और अंत में यह निर्णय लिया गया कि पैटियोंज द्वारा उनके स्ट्रीट फूड़ की कमी को पूरा किया जा सके।

पिछले तीन वर्षों में इस व्यवसाय की सफलता को देखते हुए यह सोचा गया कि इसे स्थाई किया जाएं और सुचारु शुल्क प्राप्त कर इससे संबंधित व्यक्ति के लिए यह व्यापार आरंभ कर दें। महामारी काल में सभी प्रकार के बाहरी खाद्य उत्पाद परोसने वाले रैस्टोरेंटस, बारस और अन्य खाद्य वस्तुओं को परोसने वाले व्यापारों में बहुत अधिक घाटा देखने को मिला और एक वर्ष के अंदर ही ऐसा प्रतीत होने लगा कि इसे बंद करना ही उचित उपाय होगा। जिसके अंतर्गत बंद करने की सेवाएं आरंभ हो गई, परंतु कुछ समझदार लोगों के कारण इस व्यवसाय को बचाया जा सका और इसके लिए अस्थाई पैटीयोस को खोलने के आदेश जारी किये गए, इसमें एक ओर तो लोगों को अनेक प्रकार के खाद्य व्यंजन उपलब्ध करवाएं गएं, वहीं दूसरी ओर उन्हें इसके लिए कड़े मानकों का भी प्रयोग नहीं करना पड़ रहा था, जिसके बाद कुछ समय में ही इन पैटीयोस की ख्याति पूरे देश में फैल गई और अब सिटी द्वारा यह निर्णय लिया गया कि इसे स्थाई किया जाएंगा और स्ट्रीट फूड जगत में इस प्रकार के उद्यमों को बढ़ाकर उन्हें नियमित व्यापार में आगे बढ़ाया जा सकेगा।

अर्बन स्ट्रेटीज के वरिष्ठ सहायक जैम्स डी पाओलो ने मीडिया को बताया कि महामारी काल में प्रत्येक कारोबार में कुछ बदलाव किए गए, जिसे अब तीन साल के बाद सब कुछ नियमित होने पर दोबारा से स्थाई किया जा रहा हैं, जबकि नगरपालिकाओं का मानना है कि सड़क किनारे या कर्बसाईड लगने वाले ये पेटियोस पिछले कुछ वर्षों में अच्छा परिणाम दे रहें हैं और लोगों में इनकी लोकप्रियता भी बढ़ी हैं, व्यापार को बढ़ाने वाले तथ्यों को आगे लाना ही सफलता की निशानी हैं जिसके लिए उनका मानना है कि सिटीज द्वारा इसे पुख्ता करना एक उचित निर्णय हैं जिसके लिए उन्हें और अधिक विलंभ नहीं करना चाहिए। पिछले कुछ दिनों में ही टोरंटो द्वारा कई प्रकार के पेटियो बिजनेसों को अनुमति दे दी गई हैं और भविष्य में इनकी संख्या में और अधिक वृद्धि करने की बात को भी स्वीकारा जा रहा हैं।

वहीं दूसरी ओर ओंटेरियो के रेस्टोरेंटस कैनेडा की उपाध्यक्ष ट्रैसी मैकग्रेगोर ने इस निर्णय को अस्वीकार करते हुए कहा कि इससे बाजारों में बहुत अधिक भीड़ बढ़ेगी और लोगों को आवा-जाही में समस्याएं उत्पन्न होगी, एक उदाहरण देते हुए उन्होंने यह भी कहा कि सिटी द्वारा आरंभ किए कैफे’ टू प्रोग्राम में अत्यधिक भीड़ होने के कारण इसके लिए ”रेड़ टेप” जारी करना पड़ा, कहीं वैसी ही स्थिति अत्यधिक संख्या में पेटियोस को अनुमति देने से नहीं हो जाएं, इससे न केवल यातायात की समस्याएं बढ़ेगी बल्कि विकेंडस आदि पर बाजारों में अफरा-तफरी का माहौल होगा, जिसे नियंत्रित करना बाद में सिटी के लिए एक गंभीर समस्या बन सकता हैं। इसी प्रकार से एक्सेस नॉव के सीईओ और संस्थापक का भी मानना है कि इस प्रकार से जनता के धन को सिटी उन्हीं की परेशानी बढ़ाने के लिए उपयोग नहीं कर सकती, उन्हें इसके लिए विशेष प्रबंधन करने चाहिए उसके बाद ही आगे की कार्यवाही की घोषणा करनी चाहिए।

You might also like

Comments are closed.