Brampton News : छात्रों के लिए राज्य सरकार और ओंटेरियो के पब्लिक हाई स्कूल टीचर्स करेंगे नया अनुबंध

Brampton News: State government and Ontario's public high school teachers will sign a new contract for students

ओंटेरियो के हाई स्कूल टीचर्स यूनियन ने अपनी ताजा घोषणा में कहा कि फिलहाल उनके संगठन ने वर्तमान हड़ताल को टालते हुए अब इसे आगामी 27 अक्टूबर को सुनिश्चित किया हैं और कहा कि यदि सरकारें आगामी 27 अक्टूबर से पूर्व इस बारे में उचित अनुबंध नहीं तैयार करती तो यूनियन का हड़ताल पर जाना तय हैं।

Brampton News: State government and Ontario's public high school teachers will sign a new contract for students
Brampton News: State government and Ontario’s public high school teachers will sign a new contract for students

Brampton News : ब्रैम्पटन। एक बार फिर से छात्र-छात्राओं के लिए टीचर्स यूनियन व सरकार आमने-सामने हैं, ज्ञात हो कि राज्य की सभी तीनों प्रमुख टीचर्स यूनियन का दावां है कि सरकार इनके विषय में अधिक गंभीर नहीं हैं और इसलिए पिछले एक वर्ष से पुराने निरस्त अनुबंध को ही चलाया जा रहा हैं और अब उन्हें इसी को नियमित करने के लिए मजबूर किया जा रहा था, तभी यूनियनों ने वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए यह कठोर घोषणा की। लेकिन पिछले शुक्रवार को राज्य सरकार द्वारा आगामी शिक्षा सत्र के पूर्णत: ठप्प होने के भय से यूनियनों को यह आश्वासन दिया गया कि जल्द ही उनके साथ नई अनुबंध डील पर चर्चा होगी और परिस्थितियों के अनुसार उन्हें पारित किया जाएंगा, जिसके लिए यूनियनों ने शिक्षा सत्र में कोई व्यवधान उत्पन्न न हो इसलिए हड़ताल को टाल दिया हैं और नए अनुबंध की विस्तृत जानकारी के लिए प्रतीक्षा सूची तैयार की हैं।

ज्ञात हो कि गत वर्ष अगस्त से ये यूनियनें सरकार से नए अनुबंध डील को प्रस्तावित करने की मांग कर रही हैं, जिसके जवाब में सरकार कोई भी उचित कदम नहीं उठा पा रही, जिसके कारण यह हड़ताल सुनिश्चित की गई थी। शिक्षामंत्री लीस का यह भी कहना है कि यूनियनों ने यह भी कहा कि यदि नया अनुबंध उचित प्रकार से नहीं बनाया जाता तो पुन: मध्यस्थता बैठक का आयोजन किया जाएंगा, इस बार नए अनुबंध की मांग में राज्य की तीनों प्रमुख यूनियनों ने अपनी भागीदारी स्पष्ट की थी, जिसमें एलीमेन्ट्री टीचर्स फैडरेशन ऑफ ओंटेरियो (ईटीएफओ), ओंटेरियो इंग्लिश कैथोलिक टीचर्स एसोसिएशन और एसोसिएशन डैश एनसाईनेन्टसेट डेश एनसाईनेन्टस फ्रैनको-ओंटेरियन प्रमुख रुप से शामिल हैं।

वहीं इस संबंध में ईटीएफओ के अध्यक्ष करेन ब्राउन ने कहा कि राज्य के कई स्कूलों में मौजूदा घोषणाओं के बाद हायरींग को लेकर कई प्रकार के झगड़े सुनने में आ रहे हैं, जिसे रोकने के लिए सरकार ने वास्तव में उचित समझौता डील बनाने के लिए विचार करना आरंभ कर दिया हैं। पिछले दिनों कैथोलिक अध्यापक यूनियन ने भी माना कि पिछले एक वर्ष से सरकार स्थाई अनुबंध को पूरा करने में असफल रही हैं, जिसके कारण से अब आर-पार की लड़ाई करने का समय आ गया हैं, संस्था के अध्यक्ष रैने जानसेन ने कहा कि पिछले एक वर्ष से ओंटेरियो सरकार के संबंधित प्रतिनिधि इस अनुबंध पर चर्चा अवश्य कर रहे हैं, परंतु उसमें कोई पारदर्शिता नहीं हैं, जबकि हमें इस बार समझौता अनुबंध पूर्ण रुप से फेयर चाहिए, तभी बात आगे बढ़ सकती हैं। उन्होंने यह भी माना कि पिछले 15 माह से लगातार इस संबंध में राज्य सरकार बात को टाल रही हैं और इस प्रकार की डील प्रस्तुत कर रही हैं, जिसमें कई प्रकार की संदिग्धता मौजूद हैं, इसलिए संगठन द्वारा प्रस्तावित डील को हमेशा रिजेक्ट किया जा रहा हैं।

ओईसीटीए का यह भी कहना है कि आगामी 18 और 19 अक्टूबर को इस संबंध में मतदान आयोजित होगा, जिसमें यह निर्णय लिया जाएंगा कि भविष्य में हड़ताल कब से आरंभ करनी हैं। वहीं दूसरी ओर इस हड़ताल में एलीमेन्ट्री टीचर्स फेडरेशन ऑफ ओंटेरियो और ओंटेरियो सैकेन्ड्री टीचर्स फेडरेशन ने पहले ही सरकार को आगाह कर दिया था कि आगामी सितम्बर मध्य या अक्टूबर मध्य तक संगठन अपनी हड़ताल की तिथियां सुनिश्चित कर देंगे, इससे पूर्व राज्य सरकार का शिक्षा मंत्रालय संबंधित गतिविधियों पर कार्य कर लें और उचित अनुबंध की कार्यवाही को प्रारुप दें अन्यथा भविष्य में न केवल छात्रों को अपितु अभिभावकों को भी शिक्षा सत्र के पीछे होने की परेशानी को झेलना पड़ेगा।

You might also like

Comments are closed.