Bennu Asteroid Sample : उल्कापिंड का सैंपल पहुंचा कैनेडियन धरती पर

Bennu Asteroid Sample: Meteorite sample reaches Canadian soil

– ओसीरीस-आरईएक्स नासा को मिली भारी सफलता, इस मिशन के अंतर्गत अंतरिक्ष से आएं 250 ग्राम पत्थर से ‘खुलेंगेंÓ सौरमंडल के कई अन्जाने रहस्य

Bennu Asteroid Sample: Meteorite sample reaches Canadian soil
Bennu Asteroid Sample: Meteorite sample reaches Canadian soil

टोरंटो। लगभग सात वर्ष पूर्व अंतरिक्ष में हुए एक भारी विस्फोट के कारण कुछ उल्कापिंड सौरमंडल में इधर-उधर तैरने के बाद रविवार को इसमें से एक उल्कापिंड को सफलता पूर्वक धरती पर लाने में वैज्ञानिकों ने भारी सफलता प्राप्त की, जिसके बाद कैनेडियन वैज्ञानिकों के साथ दुनिया के अन्य वैज्ञानिक शोध कार्यों में लग गए हैं, नासा गहरे अंतरिक्ष से एक एस्टेरॉयड का नमूना वापस धरती पर लाने में कामयाब रहा। कैनेडा के लिए यह बेहद ऐतिहासिक रहा, पहली बार इस तरी का कोई मिशन सुरक्षित रुप से उतरा हैं। यह सौर मंडल के सबसे खतरनाक उल्कापिंडों में से एक सैंपल हैं, जिसे वैज्ञानिकों द्वारा ‘बेन्नू’ का नाम दिया गया हैं। ओसीरीस-आरईएक्स स्पेसक्राफ्ट ने 2020 में इस सैंपल को भरा था। नासा इस वस्तु को लेकर और भी अधिक जानना चाहता है। आंकड़ों के मुताबिक अगले 300 वर्षों में यह हमारे ग्रह से टकरा सकता हैं।

हालांकि इसके सैंपल की स्टडी को यह इकलौता कारण नहीं हैं। इसका एक बड़ा कारण 4.6 अरब साल पहले हमारे सौर मंडल की शुरुआत से जुड़ी जानकारी को समझना हैं। नासा के ओसीरीस-आरईएक्स मिशन की टीम ने जब रेगिस्तान में इस कैप्सूल को देखा तो उनमें खुशी छा गई। जहां यह कैप्सूल उतरा है, वह जमीन रक्षा विभाग की हैं, जिस पर लैंडिंग की पुष्टि स्थानीय समयानुसार 10.52 बजे हुआ। निर्धारित समय से यह तीन मिनट पहले उतरा।

इस कैप्सूल का आकार एक कार के टायर के आकार का है। 12 किमी प्रति सैकंड की स्पीड से यह वायुमंडल में आया। एक हीटशील्ड और पैराशूट के जरिए इसके उतरने की स्पीड धीमी हो गई। एयरोस्पेस कंपनी लॉकहीड मार्टिन के चीफ इंजीनियर टिम प्रिजर ने कहा कि इस छोटे कैप्सूल ने काम को पूरा किया। यह किसी पंख की तरह धरती पर गिरा। इस मिशन से जुड़े दांते लॉरेट ने कहा कि में हैलीकॉप्टर में था, जब मैने देखा कि सुरा की पैराशूट खुल गया हैं और हम सॉफ्ट लैंडिंग करने वाले हैं, तो मैं उस समय किसी बच्चे की तरह रो रहा था। कैप्सूल के जरिए 250 ग्राम उल्कापिंड के सैंपल को लाया गया हैं।

यह सैंपल सुनने में ज्यादा नहीं लगतां लेकिन नासा की टीमें जिस तरह का टेस्ट करना चाहती हैं, उसके लिए यह पर्याप्त से ज्यादा है। नासा के जॉनसन स्पेस फ्लाइट सेंटर के मुख्य वैज्ञानिक एलीन स्टैनबेरी ने कहा कि हम बहुत हाई रिजॉल्यूशन पर बहुत छोटे कणों का विश्लेषण कर सकते हैं इसके लिए उन्होंने नासा की जुड़ी तस्वीरें भी जारी की। उन्होंने यह भी बताया कि इसका हीटशील्ड उतार दिया गया हैं, लेकिन अभी भी सैंपल खास बॉक्स में बंद हैं।

You might also like

Comments are closed.