CN Tower Climb : 99 वर्षीय वाल्टर डैकर ने की तीसरी बार सीएन टावर की चढ़ाई

CN Tower Climb: 99 year old Walter Decker climbs CN Tower for the third time

CN Tower Climb: 99 year old Walter Decker climbs CN Tower for the third time
CN Tower Climb: 99 year old Walter Decker climbs CN Tower for the third time

CN Tower Climb : टोरंटो। 99 वर्षीय हैमीलटन नागरिक ने 1776 सीढिय़ां चढ़कर एक बार फिर से नया कीर्तिमान स्थापित करने में सफलता हासिल की। सूत्रों के अनुसार उन्होंने यह रिकॉर्ड तीसरी बार बनाया हैं, इतनी अधिक आयु में हजारों सीढिय़ां चढऩे का कार्य करने में सफल रहे वाल्टर डैकर (Walter Decker )  ने बताया कि उनके साथ उनका बेटा, पोता और दो पड़-पोते भी शामिल थे जिन्होंने यह कार्य गत शनिवार को पूरा किया, इस कार्य को पूरा करके उन्होंने कुल 3000 डॉलर एकत्र किए जिसे वह उन लोगों को देना चाहते हैं जो इस समय मानसिक समस्याओं से जूझ रहे हैं।

मीडिया को दी जानकारी के अनुसार उन्होंने 10 वर्ष पूर्व यह रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन इस बार भी वह सफल रहेंगे, तो इसकी संभावना कम थी, परंतु उन्होंने इसे पूरा करके सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। डैकर ने मीडिया को दिए अपने बयान में कहा कि उसने लगभग 10 वर्ष पूर्व सबसे पहले इस प्रकार की कार्यवाही को अंजाम दिया था, जिसमें वह एक सप्ताह में तीन बार हैमीलटन एस्कार्पमेंट की चढ़ाई की थी, जिसमें 700 से 1200 तक सीढिय़ां हैं। उन्होंने यह भी बताया कि आज भी वह प्रतिदिन सुबह सवेरे 30 से 50 तक पुशअप आसानी से मार लेते हैं।

इस टावर पर चढऩा उनके लिए कोई विशेष उपलब्धि नहीं वह पिछले 2015 और 2016 में भी यह कार्य कर चुके हैं, बिल्डिंग के सबसे टॉप पर पहुंचना उनके लिए एक गेम की भांति हैं, जिसे वह हर बार जीतना चाहते हैं, उन्होंने यह भी बताया कि वह इस कार्य में कोई जल्दबाजी नहीं करते अपितु प्रत्येक 60 से 70 सीढिय़ों के बाद थोड़ी देर सांस लेकर पुन: अपनी यात्रा आरंभ करते हैं।

गाजा अस्पताल पर हुए हमले पर कैनेडा ने सबूतों के साथ उठाएं कई सवाल : ब्लेयर

उन्होंने यह टावर इस बार 70 मिनट और 20 सेकंड में चढ़कर एक रिकॉर्ड बताया कि उन्होंने यह भी कहा कि यदि उन्हें बार-बार प्रेरित किया जाता तो वह शायद इस चढ़ाई को एक घंटे के अंदर ही पूरा कर लेते, लेकिन इस समय में भी उन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता और न ही इसके लिए उन्हें कोई विशेष थकावट हो रही हैं।

Ontario विधानसभा सत्र का हुआ आगाज

उन्हें इस बात का भी बहुत अधिक उत्साह है कि वह अगले वर्ष इस इच्छा को अवश्य पूरी करेंगे, अभी फिलहाल वह सैन फ्रैनसीस्को में अपनी पोती की शादी व्यवस्था में व्यस्त हैं, जिसके कारण वह अगली चढ़ाई के विषय पर नहीं ध्यान दें रहें, लेकिन अपनी फिटनेस के लिए वह प्रत्येक व्यक्ति को अवश्य एक उदाहरण दे रहें हैं।

You might also like

Comments are closed.