जॉब पोस्टींग के समय वेतन का खुलासा करना होगा अनिवार्य : श्रममंत्री

It will be mandatory to disclose salary at the time of job posting: Labor Minister

ओंटेरियो। ओंटेरियो सरकार ने विधानसभा में प्रस्तुत किए नए प्रस्ताव के अनुसार जल्द ही राज्य में जॉब पोस्टींग से पूर्व ही उससे संबंधित मजदूरी या वेतन का खुलासा करना होगा। इससे ओंटेरियो के कर्मचारियों को एक सुरक्षित भविष्य के साथ-साथ अपने कार्य को करने में एक संतुष्टि मिल सकेगी। इस बारे में संबंधित प्रस्ताव को आगामी 14 नवम्बर को आयोजित क्वीन्स पार्क की बैठक में पेश किया जाएंगा।

इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए श्रममंत्री डेविड पीकीनी ने पत्रकारों को बताया कि ”वर्किंग फॉर वर्करस” नामक इस प्रस्ताव में न केवल कर्मचारियों को उनके कार्य के अनुसार वेतन मिल सकेगा अपितु कर्मचारियों को भी यह अधिकार होगा कि वे अपने कौशल के अनुसार ही कार्य का चयन कर सके, कर्मचारी अपने कार्य कौशल के अनुसार ही अपने जॉबस को करने के लिए सुनिश्चितता कर सकते हैं।

पीकीनी ने यह भी बताया कि जल्द ही सरकार एक वर्ष में 100,000 डॉलर तक के कुल वेतन की जॉबस भी मुहैया करवाएंगी, जिससे स्थानीय राज्य के युवाओं को भी उनके कौशल के अनुसार कार्य मिल सके और अन्य युवाओं को भी अधिक से अधिक संख्या में स्थानीय रोजगार से जुडऩे का मौका मिल सके।

उन्होंने आम नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि यदि आपको भी ऐसा लगता है कि आपके अंदर वह कौशल है जिसके कारण आपको 100,000 डॉलर प्रतिवर्ष का भुगतान किया जा सकता हैं, तो आप शीघ्र ही संबंधित जॉबस के लिए आवेदन दे सकते हैं।

ओंटेरियो सरकार ने यह भी माना कि इसी प्रकार की एक संबंधित घोषणा को ब्रिटीश कोलम्बिया ने भी अपने विधानसभा सत्र में किया था, जिसमें कार्यों को करवाने से पूर्व संबंधित अधिकारियों और मालिकों को इसके वेतन का खुलासा करना होगा।

उन्होंने यह भी माना कि इस समय ओंटेरियो ही नहीं अपितु पूरे देश में बेरोजगारी तेजी से बढ़ रही हैं। जिसके संतुलन के लिए इस प्रकार की योजनाएं आरंभ करना अनिवार्य हो गया था।

इस प्रकार की योजनाओं की रिपोर्ट को गत 2022 में ही अंतरराष्ट्रीय श्रम संस्थान द्वारा सुनिश्चित कर दिया गया था और कहा गया कि इस प्रस्ताव में पारदर्शिता के साथ-साथ उचित कौशल वालों को ही अच्छे रोजगार के अवसर मिल सकेगें।

ज्ञात हो कि अमेरिका द्वारा भी इस योजना के अंतर्गत अपने युवाओं को लाभन्वित करने की योजनाएं सफलतापूर्वक चलाई जा रही हैं, जिससेप्रेरित होकर कैनेडा ने भी इस योजना पर कार्य करना आरंभ कर दिया हैं। वास्तविकता की उचित जानकारी के लिए जल्द ही आर्टिफीशीयल इन्टेलीजेंस (एआई) द्वारा भी हायरींग प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए जोर दिया गया।

You might also like

Comments are closed.