अपराधियों के साथ भी पुलिस करें कल्याणाकारी बर्ताव : एसआईयू

Police should behave benevolently with criminals also: SIU

– गत जुलाई में पुलिस अधिकारी द्वारा एक कार्यवाही के दौरान कार चुराने वाले को जान से मारने की घटना पर उच्च अधिकारियों ने दिया स्पष्टीकरण

Police should behave benevolently with criminals also: SIU
Police should behave benevolently with criminals also: SIU

टोरंटो। राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने माना कि टोरंटो पुलिस को अपराधियों के साथ भी कल्याणकारी बर्ताव बरतना चाहिए, जिससे इस प्रकार की घटनाएं न घटे जिसमें अपराधी की मृत्यु ही हो जाती हैं, पुलिस सूत्रों के अनुसार गत 29 जुलाई को डिक्सॉन एंड मार्टिन ग्रोव रोड़स पर एक 25 वर्षीय युवक ने एक कार की चोरी को अंजाम देकर वहां से भाग निकला, लेकिन तभी पुलिस को इसकी जानकारी मिल गई और इस संबंध में एक पुलिस अधिकारी को कार चोर के पीछे भगाया गया।

एसआईयू निदेशक जॉसेफ मार्टिनो ने पत्रकारों कोबताया कि संबंधित अधिकारी ने कार चोर को केवल रोकने के लिए उस पर फायरींग की जिसके कारण वह अपराधी मर गया और उसके परिजनों को अपने घर के नवयुवक की मौत का गहरा सदमा पहुंचा और उन्होंने इसकी जांच के लिए कोर्ट का सहारा लिया जिसके लिए स्पष्टीकरण देते हुए संस्था के वरिष्ठ अधिकारी ने माना कि अपराध के लिए उचित सजा आवश्यक हैं, लेकिन इसे भी उचित प्रकार से हल करना होगा, जिससे किसी भी प्राणी की मृत्यु न हो सके।

विशेष तौर पर किसी युवा की, पैनल ने माना कि उस कार्यवाही में नियुक्त पुलिस अधिकारी ने लापरवाही पूर्ण कार्य किया और अपराधी को रोकने के लिए सीधे तौर पर गोली चला दी, अपितु इसके लिए प्राथमिकता नहीं अपनाई गई, जिसके लिए वह स्वयं भी दंड के प्रतिभागी हैं।

सूत्रों के अनुसार घटना वाले दिन दोपहर 2 बजे शिकायतकत्र्ता डॉज रेम से एक पिक-अप ट्रक को डिक्सॉन रोड़ और किपलींग एवैन्यू की ओर ले जा रहा था। वहीं एसआईयू की रिपोर्ट में बताया गया कि कथित स्थान से एक चोर वाहन की चोरी कर भाग रहा हैं। मौके पर तुरंत ही एक एसआईयू की टीम पहुंची जिन्होंने ड्राईवर को घेरने का प्रयास किया, लेकिन वे असफल रहें और उन्होंने कार चोर की पीछे तेजी से अपने वाहन दौड़ाएं, जबकि परिजनों का कहना है कि ऐसा कुछ नहीं हुआ था, पुलिस अधूरी जानकारी के कारण ही पीडि़त के पीछे दौड़ी, और हड़बड़ाहट में चालक ने अपना संतुलन खो दिया और उसका पिक-अप वाहन एक ट्रक से जा टकराया जहां उसकी मृत्यु हो गई।

You might also like

Comments are closed.