Toronto News : सिटी द्वारा नौ लोगों को अस्थाई शैल्टर शिविर से स्थानांतरित किया गया-चाव

Toronto News: City moved nine people from temporary shelter camp: Chav

Toronto News: City moved nine people from temporary shelter camp - Chav
Toronto News: City moved nine people from temporary shelter camp – Chav

Toronto News : टोरंटो। सिटी ऑफ टोरंटो की मेयर ओलिवीया चाव ने पत्रकारों को बताया कि सर्दियों के आरंभ होने से पूर्व ही सिटी शहर में स्वच्छता और शैल्टर हाऊसों के निर्माण कार्य में जुट गया हैं, जिसके लिए गत दिनों एक अस्थाई शैल्टर शिविर को खाली करवा लिया गया हैं और उसके सभी नौ नागरिकों को जल्द ही दूसरे शैल्टर कैम्प में भेज दिया जाएंगा।

ज्ञात हो कि इस शिविर में अभी भी एक बेघर नागरिक आवास कर रहा हैं, जिससे भी चर्चा आरंभ हैं और जल्द ही उसे भी स्थानांतरण के लिए मना लिया जाएंगा, सिटी अधिकारियों के अनुसार यह परिवर्तन शिविर की साफ-सफाई और अन्य प्रबंधों के लिए किया गया हैं, जिससे भविष्य में इसे और अधिक अच्छा बनाकर नए आंगतुकों के लिए तैयार किया जा सके।

चाव ने यह भी कहा कि हमने जनता से वादा किया हैं कि उन्हें किसी भी प्रकार की कोई हानि नहीं पहुंचाएंगे जिसके लिए उन सभी क्षेत्रों को कवरअप किया जा रहा हैं जहां इस प्रकार के कैम्प स्थापित हैं, उनमें होने वाली सभी टूट-फूट व अन्य प्रावधानों को ध्यान में रखकर कार्यवाही की जा रही हैं।

गौरतलब है कि पिछले दिनों चाव ने अपने संबोधन में माना था कि उन्होंने केंद्र सरकार से अपील करते हुए प्रार्थना की हैं कि इस सर्दियों में बेघरों के लिए अस्थाई शैल्टर के रुप में देश के कुछ चुनिंदा शस्त्रागारों को खोल देना चाहिए, जिससे भावी सर्दियों में अत्यधिक ठंड के कारण कम निर्दोष प्राणियों की मौतों को रोका जा सके। उन्होंने केंद्र सरकार को इस संबंध में अपने विचारों से अवगत करवाते हुए कहा कि अस्थाई शैल्टरों के लिए उन स्थानों को चुना जाएं, जिसका प्रयोग अभी फिलहाल नहीं हो रहा या बहुत कम मात्रा में जिसे प्रयोग में लाया जा रहा हो।

उन्होंने माना कि शहर में न केवल बेघरों की संख्या में पिछले कुछ वर्षों में इजाफा हुआ हैं वहीं शरणार्थियों की स्थिति भी दयनीय हो रही हैं, जिसके कारण अत्यधिक ठंडा मौसम आने से पूर्व ही इन्हें स्थाई निर्माण भवनों में ले जाने का प्रबंध किया जाना चाहिए जिससे ये अधिक से अधिक संख्या में इस योजना का लाभ उठा सके और स्वयं को अत्यधिक ठंड के कारण मरने को मजबूर नहीं हो।

गत दिनों मेयर ओलिवीया चाव ने यह भी बताया था कि इस बार बेघरों को किसी भी प्रकार से शैल्टरों की कमी नहीं होने दी जाएंगी। सिटी अधिकारी टैनर ने पत्रकारों को यह भी बताया कि प्रत्येक वर्ष अनुमानित संख्या से अधिक नागरिकों की संख्या इस पूरी प्रणाली को नुकसान पहुंचाती हैं, जिसके लिए इस बार सिटी ने एक विस्तृत योजना को अंजाम दिया हैं, जिसमें अधिक से अधिक बेघरों को इस सर्दियों में सिटी द्वारा अस्थाई छत देने का प्रावधान हैं।

वर्तमान में सिटी के शैल्टर सिस्टम में 9,000 लोगों को रखने की व्यवस्था हैं, वहीं सिटी द्वारा इस बार अतिरिक्त 1700 बेघरों को निकट के होटलों और अन्य आवासीय प्रोग्रामों के तहत रोकने का प्रोग्राम तैयार किया गया हैं। जानकारों के अनुसार यह भी माना जा रहा है कि शहर में इन बेघरों में 40 प्रतिशत हिस्सा शरणार्थियों के लिए सुरक्षित हैं, जिसके कारण यह स्पष्ट माना जा रहा है कि केंद्र व राज्य सरकारें पहले ही अपने नागरिकों को आवास सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध हैं, लेकिन उन्होंने उन देशों के नागरिकों को भी अपने देश में उचित आवास व्यवस्था देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

उन्होंने यह भी माना कि इस समस्या से भागा नहीं जा सकता, जिसके लिए वह स्वयं भी कई योजनाओं पर कार्य कर रहे हैं, ताकि भविष्य में किसी भी आम नागरिक को जिसके पास इस समय कोई अपना सिर छुपाने की कोई भी जगह नहीं हैं।

You might also like

Comments are closed.