ईरानी सेना द्वारा पीएस752 को गिराने की चौंथी वर्षगांठ पर एक बार फिर से शोकाकुल हुआ कैनेडा

Canada mourns once again on the fourth anniversary of the downing of PS752 by Iranian military

ओंटेरियो। फ्लाईट पीएस752 के गिरने की चौंथी वर्षगांठ पर अनेक मॉरनरस के साथ-साथ स्वयं प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज की। वर्ष 2020 में जनवरी माह में मानवीय त्रुटि के प्रतिफल ईरानी अधिकारियों द्वारा यूक्रेनियन अंतरराष्ट्रीय एयरलाईन्स के जेटलाईन को निशाना बनाकर गिराया गया, जिसके कारण सैकड़ों यात्रियों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। ज्ञात हो कि तहरान से उड़ते ही यह हवाई जहाज फौरन दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

इस दुर्घटना में 55 कैनेडियन नागरिकों की मृत्यु की पुष्टि की गई थी, जिसमें से 30 मृतक कैनेडा के स्थाई निवासी थे। रिचमॉन्ड हिल पर आयोजित इस शोक सभा में प्रधानमंत्री के अलावा विदेश मंत्री मेलानी जौली, वित्तमंत्री क्रिस्टीया फ्रीलैंड और परिवहन मंत्री पैबलो रोबरीगुएजने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। इस अवसर पर टोरंटो में एक कैंडल लाईट जलूस का भी आयोजन किया गया, जिसमें पीड़ित परिवार के परिजनों ने भाग लेकर अपने असमय मृत्यु को प्राप्त रिश्तेदारों को याद किया और सच्चे मन से उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस कुकृत्य के लिए ये परिजन अभी भी ईरान अधिकारियों के दंड की प्रतिक्षा में प्रयास कर रहे हैं, ध्यान रहे कि कैनेडा सहित तीन अन्य देशों ने भी इस न्याय प्रक्रिया को सुचारु ढंग से पूरा करने की अपील करते हुए अंतरराष्ट्रीय न्यायालय से मांग की हैं कि इस मामले को गंभीरता से लेते हुए वास्तविक दोषियों को दंड दें जिससे भविष्य में इस प्रकार की कोई भी घटना न घट सकें।

You might also like

Comments are closed.