ओंटेरियो के बिग ग्रोसरस, रिटेलर्स चाहते हैं कि सरकार रिसाइकलींग प्लान में बदलाव करें

Ontario's big grocers, retailers want government to change recycling plan

– व्यापारिक संगठनों का मानना है कि इस नई नीति के कारण ब्लू बॉक्स की लागत 100 मिलीयन डॉलर तक पहुंच सकती हैं, जिसे वहन करना अत्यंत कठिन होगा

Ontario's big grocers, retailers want government to change recycling planटोरंटो। एक बार फिर से ओंटेरियो सरकार और राज्य के व्यापारिक संगठनों के बीच तना-तनी का माहौल उत्पन्न हो रहा हैं, राज्य के व्यापारिक संगठन प्रीमियर डग फोर्ड की सरकार पर दबाव बनाना चाहते है कि वे अपने ताजा रिसाइकलींग प्रोग्राम में उचित संशोधन करें, सरकार का कहना है कि भविष्य में ब्लू बॉक्स रिसाइकलींग प्रोग्रामों का पूरा खर्चा संबंधित उद्योग स्वयं करें, इसमें कोई भी सरकारी मदद नहीं मिलेगी।

इस घोषणा के बाद देश के दो बड़ी सुपरमार्केट चैनस ने इस घोषणा पर आपत्ति जताते हुए सरकार से ब्लू बॉक्स नियामकों में संशोधन की मांग की हैं। कंपनियों का यह भी कहना है कि वर्तमान में संबंधित उद्योग पहले ही परिवर्तन संबंधी कार्यों के खर्चों को स्वयं ही वहन कर रहा हैं और अब ये खर्चा भी उद्योगों को एक बहुत बड़ी चोट होगा।

टीडीएसबी को स्कूल्स कम्बाइन करने की अनुमति नहीं दे सकती ओंटेरियो सरकार : शिक्षामंत्री

कंपनियों का यह भी दावां है कि सरकार अभी केवल रिसाइकलींग प्रोग्राम के नाम पर कंपनियों के परिवर्तन की लागत को छोड़ रही हैं, वहीं आगे इसके लिए नगरपालिकाओं और प्राकृतिक संगठनों को भी इसमें शामिल करने की योजना पर कार्य चल रहा हैं। पर्यावरण रक्षा के सहायक निदेशक एश्लै वैलीस ने कहा कि इस प्रकार के दावें करके कंपनियां पर्यावरण जिम्मेदारियों से बचने का प्रयास कर रही हैं।

कंसरवेटिव प्रस्ताव पर आयोजित आपतिक मीटिंग में प्रधानमंत्री, प्रीमियरों को भी बुलाया गया

उन्होंने यह भी माना कि यदि कंपनियां पैकेजींग के लिए भी भुगतान नहीं करेगी तो विभागों द्वारा मानवीय स्वास्थ्य संबंधी कार्यों में मदद कैसे मिलेगी और वे अधूरे रह जाएंगे। वहीं नगरपालिकाओं का यह भी कहना है कि यदि परिवर्तनों में अधिक संशोधन किया गया तो लैंडफील्स में कचरा और अधिक बढ़ेगा और गलियों के कचरे में भी बढ़ोत्तरी हो सकती हैं। ज्ञात हो कि पिछले सप्ताह ओंटेरियो द्वारा रिसाइकलींग लागतों पर परिवर्तन की घोषणा की गई।

You might also like
Leave A Reply