आगामी बजट में कोई नया कर नहीं होगा : फ्रीलैंड

There will be no new taxes in the upcoming budget: Freeland

– बजट पूर्व आयोजित प्रैस वार्ता में वित्तमंत्री क्रिस्टीया फ्रीलैंड ने माना कि मेहनती मध्यम वर्ग के लिए इस बार कोई नया कर नहीं होगा,
– वित्ती मंत्री ने कैनेडा को कॉरपोरेट जगत में सर्वोपरि रखने की योजना पर जवाब देने से स्वयं को बचाया
– देश हित सर्वप्रथम की नीति पर पेश किया जाएंगा इस बार का आम बजट

Canada budget news 2024 : औटवा। बजट पेश करने की तिथि निकट आते ही सभी देशवासियों की नजर वित्तमंत्री के संबोधन का इंतजार करने लगती हैं, इसी श्रेणी में मंगलवार को आयोजित प्रैसवार्ता में वित्तमंत्री ने मध्यम वर्ग को राहत देते हुए यह स्पष्ट किया कि आम लोगों के लिए इस बार कोई नया कर नहीं होगा और यहीं प्रयास किए जा रहे हैं कि वर्तमान करों में भी अधिक वृद्धि न की जाएं। लेकिन जब उनसे पूछा गया कि धनी या कॉरपोरेट कैनेडा के लिए सरकार की नई योजना क्या होगी, तो उन्होंने स्पष्ट रुप से इस प्रशन को टाल दिया और कहा कि लिबरल हमेशा युवा कैनेडियनस को प्रोत्साहित करने की योजनाओं पर कार्य करते हैं।

सरकार की नई निवेश नीति में मुख्य रुप से हाऊसींग, अर्फोडेबीलटी, उत्पादन और विकास की निवेश नीतियों पर कार्य किया जा रहा हैं। उन्होंने यह भी माना कि हमारी सरकार का विश्वास हैं कि वित्तीय जिम्मेदारियों को देखते हुए सभी निवेशों को उचित रुप से किया जाएंगा, जिससे उनका लाभ शीघ्र से शीघ्र मिल सके। उन्होनें यह भी माना कि वे देश के 40.1 बिलीयन डॉलर के केंद्रीय घाटे को और कम करने का प्रयास भी कर रहे हैं। लेकिन नए आंकड़ों की जानकारी उन्होंने अभी इस प्रैसवार्ता में नहीं दी और उन्होंने यह भी नहीं बताया कि मध्यम वर्ग को अभी कितनी करों में राहत मिलेगी?

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो ने भी इस वार्ता में समान जवाब देते हुए कहा कि मेहनती मध्यम वर्ग के लिए इस बार अवश्य कई लाभकारी योजनाएं होगी और उन्हें नए करों के बोझ से भी मुक्त रखने का पूरा प्रयास किया जाएंगा। घोषणा के अनुसार इस बार केंद्र सरकार द्वारा देश का आम बजट आगामी 16 अप्रैल को प्रस्तुत किया जाएंगा। इस बजट में इस बार मुख्य आकर्षण नेशनल स्कूल फूड प्रोग्राम को शामिल करना रह सकता हैं।

गौरतलब है कि इस बार सरकार पर विपक्ष का भारी दबाव हैं, इस कारण से उन्हें जनता का ध्यान रखते हुए ऐसी निवेश योजनाओं की घोषणा करनी होगी जिसके लिए लिबरलस का प्रभाव कैनेडियनस पर बरकरार रहें। क्रिस्टीया ने अपने संदेश में यह भी दोहराया कि वह देश के भविष्य को लेकर आज भी बहुत अधिक आशावादी हैं, बजट 2024 में कैनेडियनस के लिए नई लक्षित मुद्रास्फीति राहत देने की कई योजनाएं शामिल की गई हैं, जिन्हें इसकी सब से अधिक आवश्यकता हैं।

लाखों कैनेडियनस लोगों के लिए उचित स्वास्थ्य देखभाल सहित मजबूत सार्वजनिक निवेश योजनाएं और कैनेडा की स्वच्छ अर्थव्यवस्था के निर्माण के लिए जरुरी निवेश पर कार्य किया गया हैं। इस समय उभरी वैश्विक चुनौतियों का सामना करते हुए कैनेडा से बेहतर जगह कोई नहीं हैं।

गत दिनों प्रधानमंत्री के बयान के अनुसार उनकी सरकार द्वारा निवेश का प्राथमिक फोकस एआई योजनाओं के लिए होगा, जिसके लिए 2 बिलीयन डॉलर का फंड हैं जो कंप्यूटरिंग क्षमताओं और तकनीकी बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए समर्पित है। इस फंडिंग का उद्देश्य एआई शोधकत्र्ताओं, स्टार्टअप और क्षेत्र की अन्य कंपनियों के काम में तेजी लाना हैं।

मुख्य निधि के अलावा सरकार कृषि और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में एआई को अपनाने में तेजी लाने के लिए संसाधन आवंटित करेंगी। लक्ष्य के अंतर्गत कैनेडियनस को विशेष रुप से युवा लोगों के लिए अच्छे वेतन वाली नौैकरियां पैदा करने के लिए एआई की पूरी क्षमता का उपयोग करना है, साथ ही साथ उत्पादकता और आर्थिक विकास को बढ़ाना है। प्रधानमंत्री ट्रुडो ने मॉन्ट्रियल में घोषणा की, जो कैनेडा के एआई केंद्रों में से एक के रुप में उभरा हैं।

शहर में मौलिक अनुसंधान के लिए एक मजबूत प्रतिष्ठा विकसित की हैं, जिसका मुख्य कारण प्रसिद्ध एआई शोधकत्र्ता योशुआ बेंगियो की उपस्थिति हैं। पिछले साल, बेंगियो एलोन मस्क और ऐप्पल के सह-संस्थापक स्टीव वोज्नियाक जैसे उल्लेखिनीय लोगों के साथ शामिल हो गए थे, जिन्होंने एक पत्र पर हस्ताक्षर करके डेवलपर्स से शक्तिशाली एआई मॉडल के प्रशिक्षण को रोकने का आग्रह किया था।

You might also like
Leave A Reply