क्यूबेक के अधिकारों के लिए जनमत एकत्र करेगी पार्टी क्यूबेकॉइस : पॉल स्टेपीयरे प्लामॉन्डन

Parti Québécois will gather public opinion for Quebec’s rights: Paul Steppierre Plamondon

Parti Québécois will gather public opinion for Quebec's rights: Paul Steppierre Plamondon

क्यूबेक। क्यूबेक की प्रमुख पार्टी के वरिष्ठ नेता पॉल स्टेपीयरे प्लामॉन्डन ने रविवार को दिए अपने बयान में कहा कि औटवा हमारी पार्टी को समाप्त करना चाहता हैं, जिसके लिए हम संघर्षरत हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टि क्यूबेकॉइस एक मजदूर संबंधित पार्टी हैं, जो हमेशा मजदूरों के अधिकारों के लिए लड़ी हैं। इस पार्टी से जुड़े 500 से अधिक सदस्य हमेशा से क्यूबेक में उनकी भाषा और संस्कृति के प्रोत्साहन को अग्रसर रखते हैं।

उनके अनुसार पार्टि क्यूबेकॉइस प्रांतीय पार्टी के लिए फ्रेंच, पीक्यू उच्चारित क्यूबेक, कैनेडा में एक संप्रभुतावादी और सामाजिक लोकतांत्रिक प्रांतीय राजनीतिक दल हैं। पीक्यू क्यूबेक के लिए राष्ट्रीय संप्रभुताकी वकालत करता हैं, जिसमें कैनेडा से क्यूबेक प्रांत की स्वतंत्रता और एक संप्रभु राज्य की स्थापना शामिल है। पीक्यू ने क्यूबेक और कैनेडा के बीच एक ढीली राजनैतिक और आर्थिक संप्रभुता संघ को बनाए रखने की संभावना को भी बढ़ावा दिया हैं। पार्टी को परंपरागत रुप से श्रमिक आंदोलन का समर्थन प्राप्त हैं। हालांकि, अधिकांश अन्य सामाजिक लोकतांत्रिक पार्टियों के विपरित, संगठित श्रम के साथ इसके संबंध अनौपचारिक है। पीक्यू के सदस्यों और समर्थकों को पेक्विस्टेस उपनाम दिया गया है।

इजराइल पर ईरान के हमले की जी-7 देशों ने की निंदा, संयम रखने का किया आह्वान

पार्टी कॉपाल की सहयोगी सदस्य है। पार्टी के ब्लॉक क्यूबेकॉइस के साथ मजबूत अनौपचारिक संबंध हैं, संघीय पार्टी जिसने क्यूबेक को कैनेडा से अलग करने की भी वकालत की है, लेकिन दोनों संगठनात्मक रुप से जुड़े नहीं है। अपने संघीय समकक्ष की तरह, पार्टि क्यूबेकॉइस को क्यूबेक में मतदाताओं की एक विस्तृत श्रंृखला द्वारा समर्पित किया गया है, संगठित श्रमिकों के बड़े वर्गों से लेकर अधिक रुढि़वादी ग्रामीण मतदाताओं तक।

पार्टि प्रमुख ने जनता से वादा किया कि वर्ष 2030 तक पार्टी में बड़े बदलावों पर विचार किया जा रहा हैं, जिसके लिए सेंट. पीयरे प्लामॉन्डन से अपील करते हुए कहा कि क्यूबेक की स्वतंत्रता के लिए वे हमेशा से ही वचनबद्ध रहे हैं और इसके लिए प्रीमियर फ्रान्सकोईस लेगाउल्ट के साथ वार्ता भी चल रही हैं, उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि वर्ष 2026 के चुनावों में भी पीक्यू की जीत को सुनिश्चित करना हैं जिससे भावी बदलावों को सुनिश्चित किया जा सके।

ब्रिटीश कोलम्बिया में पब्लिक हैल्थ एमरजंसी को घोषित किए हुए पूरे आठ साल

पीयरे का यह भी मानना है कि उनकी पार्टी पर अक्सर विपक्ष यह आरोप भी लगता है कि वे केवल अपने निजी स्वार्थ के लिए क्यूबेक को स्वतंत्र करवाना चाहते हैं। जानकारों के अनुसार सत्ताधारी बीक्यू के साथ इनकी पार्टी के संबंध मधुर हैं। दोनों दलों ने अक्सर राजनीतिक उम्मीदवारों को साझा किया है, और चुनाव अभियानों के दोरान एक-दूसरे का समर्थन किया है। दोनों पार्टियों की सदस्यता और मतदाता आधार समान है।

कुछ कैनेडियन्स को 2024 की पहली कार्बन रिबेट मिली

किसी भी पार्टी के प्रमुख सदस्य अक्सर दोनों संगठनों के सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग लेते हैं और बोलते हैं। पत्रकारों के साथ वार्ता में उन्होंने यह भी कहा कि आवासीय योजनाओं में विकास करके कई संकटों को सुलझाया जा सकता हैं। उन्होंने यह भी माना कि वे प्रीमियर के साथ समर्थन में खड़े हैं और अपने वादों को निभाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

You might also like
Leave A Reply