Toronto News : साईबर हमले के प्रभाव से उबरा डीडीएसबी

- साईबर हमले के कारण महत्वपूर्ण ईमेल या आपातकालीन संपर्क सूचनाएं प्राप्त करने में हो रही थी समस्याएं

Toronto News : DDSB recovers from cyber attack

Toronto News : टोरंटो। द दुरहम डिस्ट्रीक्ट स्कूल बोर्ड (डीडीएसबी) ने माना कि फिलहाल स्कूल साईबर हमले के प्रभाव से पूर्ण रुप से बाहर आ चुका हैं, स्कूल प्रशासन के अनुसार इस हमले के कारण स्कूल में आपातकालीन फोन सेवाएं या ईमेल सुविधाएं पूर्ण रुप से बंद हो चुकी थी और इसके साथ-साथ कोई भी आपातकालीन सूचना जारी करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था।

रविवार को इस संबंध में सभी अभिभावकों और गार्जियनस को पत्रों द्वारा जानकारी देकर यह स्पष्ट कर दिया गया कि पिछले दिनों स्कूल प्रबंधन में आ रही इस प्रकार की डिजीटल समस्याओं को निपटा लिया गया हैं और अब जल्द ही स्थितियां सामान्य हो जाएंगी और किसी भी छात्र-छात्रा को जानकारी संबंधी अन्य सुविधाएं प्राप्त करने में समस्या नहीं उठानी होगी।

ज्ञात हो कि गत शुक्रवार से यह समस्या उत्पन्न होने के बाद सभी को स्कूल से संपर्क साधन में परेशानी उठानी पड़ रही थी। प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार गत शुक्रवार को जैसे ही उन्हें इस बात का पता चला कि साईबर हमले के कारण स्कूल का डिजीटल कम्युनिकेशन सिस्टम प्रभावित हो गया हंै तभी उन्होंने इस संबंध में रिकवरी का कार्य आरंभ कर दिया था, जिसे रविवार तक पूर्ण रुप से हल कर लिया गया हैं और अब यह उचित प्रकार से कार्य कर रहा हैं और अभिभावकों को इस संबंध में उचित जानकारी भी संचालित कर दी गई है।

प्रदर्शन की आड़ में प्रदर्शनकारियों ने आजादी और मूल अधिकारों का अनुचित लाभ उठाया : कमीशन

स्कूल खुलने के संबंधी सूचना को इस रिकवरी के बाद दिया गया जो सभी को उचित प्रकार से मिल गया। ज्ञात हो कि समस्या के उत्पन्न होने के तुरंत बाद ही स्कूल प्रशासन ने सभी अभिभावकों ओर गार्जियनस को इस संबंध में एक अन्य वैकल्पिक नं. भी मुहैया करवा दिया था, जिससे किभी भी अभिभावक या संबंधित को इस संबंध में किसी भी गड़बड़ी का सामना नहीं करना पड़े। स्कूल अधिकारियों ने पत्रकारों को यह भी बताया कि उन्होंने गत सोमवार को उन छात्र-छात्राओं की अनुपस्थिति को मैनुअल रुप से व्यवस्थित किया क्योंकि संबंधित अभिभावक इस संबंध में कोई भी सूचना स्कूल प्रशासन को मुहैया नहीं करवा सके थे।

लेकिन वर्तमान रिकॉर्डस के अनुसार अब सभी समस्याएं हल की जा चुकी हैं और जल्द ही इस संबंध में एक ऑनलाईन जागरुकता अभियान चलाया जाएंगा, जिसमें किसी भी समय इस प्रकार की समस्या होने पर स्वयं इसका उपाय किया जा सके।

You might also like

Comments are closed.