Ontario में सामान्य दवा विक्रेता अब बेच सकेंगे पैक्सलोवीड

General drug stores in Ontario can now sell paxlovid

General drug stores in Ontario can now sell paxlovid
General drug stores in Ontario can now sell paxlovid

Ontario Today News : ओंटेरियो। राज्य में दवा विक्रेताओं को छूट देते हुए यह कहा जा रहा है कि अब वे सामान्य नागरिकों को पैक्सलोवीड उपलब्ध करवा सकते हैं, इससे पूर्व यह दवाई सामान्य रुप से नहीं बेची जा रही थी और विशेष आवश्यकता पर भी किसी अस्पताल से ही इसे प्राप्त किया जा सकता था, परंतु अब सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने इस बात की अनुमति दे दी हैं।

ज्ञात हो कि पैक्सलोवीड दवाई कोविड-19 के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करती हैं, इसलिए इसकी सामान्य बिक्री को प्रतिबंधित किया गया था, परंतु अब समय की मांग को देखते हुए सरकार ने एक निजी कंपनी द्वारा इसके निर्माण को अनुमति देते हुए, इसे खुदरा बाजारा में सामान्य करने पर बल दिया गया हैं।

स्वास्थ्य मंत्री सायल्विया जॉन्स (Health Minister Sylvia Jones) ने मीडिया को बताया कि इस आदेश के पश्चात से यह माना जा रहा है कि राज्य से कोविड-19 के मामलों में कमी आएं और लोगों को एक बार फिर सावधानी का महत्व समझाया जा सके। स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि गत 8 दिसम्बर को जारी इस आदेश का एक और मुख्य कारण यह भी हे कि ओंटेरियो के अस्पतालों में कोविड के मरीजों का बोझ कम करने के लिए यह सुविधा आरंभ की गई हैं।

ज्ञात हो कि देश की बड़ी दवा कंपनियां जैसे सानीस हैल्थ, अपॉटेक्स, जीएसके और टेवा कैनेडा आदि कंपनियों ने कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के निर्माण में कमी की बात को स्वीकारा हैं, उनके अनुसार यदि भविष्य में इससे संबंधित मरीजों की संख्या में वृद्धि होती हैं तो परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं। इसके अलावा डॉक्टरों और अन्य वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों से यह विचार-विमर्श किया जा रहा है कि यदि इन दवााओं के अलावा कुछ अन्य दवााओं को प्रयोग में किया जाएं तो उसका प्रभाव क्या होगा।

Toronto News : विनीपेग पुलिस प्रमुख इस्तीफा नहीं देगें

वहीं हैल्थ कैनेडा द्वारा सोमवार को मौजूदा संकट से बचने के लिए तुरंत एक्शन लेने के लिए भी रिपोर्टिंग करने के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं जिससे वास्तविक स्थिति का जायजा लिया जा सके। हैल्थ कैनेडा ने माना कि इस समय देश के बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति कोई भी लापरवाही नहीं बरती जा सकती, इसलिए संकट की गंभीरता को समझते हुए आगो की योजनाओं को तैयार किया जा रहा हैं।

You might also like

Comments are closed.