Toronto News : कई आशाओं के साथ क्वीन्स पार्क लौटें एमपीपी

MPP returns to Queen’s Park with many hopes

MPP returns to Queen's Park with many hopes
MPP returns to Queen’s Park with many hopes

Toronto News : टोरंटो। गर्मियों की छुट्टियों के बाद एक बार फिर से विधानसभा सत्र में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना लगाई जा रही हैं। सूत्रों के अनुसार आगामी ओंटेरियो विधानसभा सत्र का आयोजन क्वीन्स पार्क  में बहुत अधिक विवादास्पद होने की उम्मीद जताई जा रही हैं। जानकारों का यह भी मानना है कि इन छुट्टियों में सरकार के ऊपर ग्रीनबेल्ट विकास परियोजना (Greenbelt Development Project) को लेकर भारी दबाव बनाने के उद्देश्य से विपक्ष अपनी पूरी तैयारी के साथ आएंगा। जिसके कारण प्रीमियर डग फोर्ड ने अपनी पूरी कैबीनेट में भारी बदलाव भी कर दिया। इस बार की छुट्टियों में जहां सरकारी परियोजनाओं को लेकर विवाद, कैबीनेट बदलाव और नई नीतियों की मान्यता को लेकर विधानसभा सत्र बहुत अधिक गर्माने वाला हैं।

ज्ञात हो कि ओंटेरियो सरकार (Ontario Government) ने नवम्बर 2022 में अपनी ताजा घोषणा में यह कहा था कि नई आवासीय परियोजना के अंतर्गत उनके द्वारा हरित पट्टियों के स्थान पर 7,400 एकड़ भूमि पर नए आवासीय यूनिटों के निर्माण को पूरा किया जाएंगा, जिससे राज्य में न केवल आवासीय संकट को दूर किया जा सकेगा अपितु अर्फोडेबल हाऊसींग नीति को भी बल मिलेगा। लेकिन सरकार की इस परियोजना पर राज्य के इन्टेग्रिटी कमीश्नर ने अपनी चौंका देने वाली रिपोर्ट से सभी को हैरानी में ड़ाल दिया और उसके बाद तो मानो डग फोर्ड सरकार में इस्तीफों का दौर ही आरंभ हो गया, सबसे पहले संबंधित राज्यमंत्री स्टीव क्लार्क ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और उसके बाद कई सरकार के प्रमुख अधिकारियों ने भी जांच पूरी होने तक पद से निष्कासन को ही उचित मानते हुए अपने पदों को छोड़ दिया।

विधानसभा सत्र के दौरान ही इन्टेग्रिटी कमीश्नर अपनी रिपोर्ट पेश करने वाले हैं और अगले 30 दिनों में सरकार की वास्तविक पूरे सदन के सामने आ जाएंगी, कि इस विवादास्पद मामले में सरकार की वास्तव में कोई गलती हैं या नहीं? रिपोर्ट आने से पूर्व ही प्रीमियर डग फोर्ड ने अपनी गलती मानते हुए यह अवश्य कहा कि उन्हें पूर्ण रुप से इतनी बड़ी परियोजना की जिम्मेदारी आवासीय मंत्री क्लार्क को नहीं सौंपनी चाहिए थी, गत 21 सितम्बर को दिए अपने संबोधन में उन्होंने यह भी माना था कि इस परियोजना से कई घरेलू डेवलपरों ने अपने हाथ पीछे खींचने भी आरंभ कर दिए हैं, जिसके लिए उन्होंने चिंता जताते हुए कहा कि उनके द्वारा नियुक्त नए मंत्री द्वारा जल्द ही स्थिति को संभाल लिया जाएंगा और इस परियोजना के निवेशकों को किसी भी हालत में हानि नहीं होने दी जाएंगी।

इन्टेग्रिटी आयुक्त की रिपोर्ट आम ओंटेरियन की जीत

ओंटेरियो के एनडीपी प्रमुख मैरीट स्टाइल्स ने अपने संबोधन में कहा कि इन्टेग्रिटी आयुक्त की रिपोर्ट आम ओंटेरियन की जीत हैं, सत्तारुढ़ सरकार जनता को भ्रमित करके अपनी जेब भर रही थी, जिसे आयुक्त ने अपनी रिपोर्ट के जरिए वास्तविकता का परिचय दिया हैं। इस बार सदन में तीनों प्रमुख विपक्षी पार्टियां एक सुर मे साथ देने वाली हैं, जिसमें कार्यकारी लिबरल प्रमुख जॉन फ्रेसर और ओंटेरियो ग्रीन्स के प्रमुख माईक स्चेरेनर भी शामिल हैं।

21 सितम्बर को विधानसभा सत्र से पूर्व आयोजित प्रैसवार्ता में भी प्रीमियर डग फोर्ड ने इस मुद्दे पर अपनी कोई अधिकारिक टिप्पणी जारी नहीं की, जिससे यह माना जा रहा है कि सरकार इस मामले को दबाना चाहती हैं और अभी तक उनके पास कोई भी बात स्पष्ट नहीं जिसे वह सार्वजनिक कर सके। इस विवाद के बाद ओंटेरियनस के मन में डग फोर्ड सरकार के प्रति विश्वास की भी बहुत अधिक कमी देखी जा रही हैं, जिसका प्रमाण उनकी ख्याति में अचानक से 28 प्रतिशत की गिरावट प्रस्तुत कर रहा हैं।

Toronto News : इंडिगो के संस्थापक हैथर रेएसमेन को दोबारा रिटेलर का सीईओ बनाया गया

विपक्ष का यह भी दावां है कि यदि इस मामले में सरकार पारदर्शी होती तो उनके मंत्री स्वयं अपने पद से इस्तीफा क्यों देते? अपितु वह इस जांच का खुलकर सामना करते, इसके विपरीत जांच के आदेश जारी होते ही पहले कैबीनेट मंत्री और उसके बाद संबंधित अधिकारियों ने अपने इस्तीफों की कतार क्यों लगा दी? विपक्ष का यह भी कहना है कि सरकार का प्रोनाउन नीति को सभी शिक्षण संस्थानों मे अनिवार्य करना भी एक विवादित मुद्दा हैं जिसके लिए संबंधित समुदायों ने पिछले दिनों काफी हंगामा भी प्रस्तुत किया था, इसलिए विपक्ष भी आगामी सत्र के लिए अपनी पूरी तैयारी के साथ आने की बात को स्वीकार रहा हैं।

You might also like

Comments are closed.