Education in Canada : कैनेडियन यूनिवर्सिटियों ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों पर लगाया बड़ा दांव

Canadian universities bet big on international students

– लेकिन अभी भी वैश्विक मामलों से बना हुआ हैं जोखिम

Education in Canada : टोरंटो। ब्रिटीश कोलम्बिया की यूनिवर्सिटी ने वर्ष 2013 में वैन्टेज कॉलेज की घोषणा करते हुए कहा था कि इसमें अंतरराष्ट्रीय छात्रों को फीस भुगतान संबंधी कई प्रकार की छूट दी जाएंगी। इस प्रोग्राम का मुख्य लक्ष्य यहीं था कि यदि कोई छात्र प्रथम-वर्ष में ही फेल हो जाता हैं तो उसे यूबीसी के अंतर्गत अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषा लेने की सुविधा दी जाएंगी जोकि एक डिग्री कोर्स होगा।

इस योजना के बाद यह एक छात्रों का गढ़ बन गया, लेकिन अब इस कॉलेज की वार्षिक फीस 60,000 डॉलर हैं, जिसे 127 मिलीयन डॉलर की लागत पर परकीन एंड वील नामक आर्किटेक्चर फर्म ने तैयार किया, जिसके कुछ कमरे ड्रॉम सुविधा के साथ हैं, यहीं नहीं कमरों से महासागर का सुंदर नजारा भी देखने को मिलता हैं।

यद्यपि, वैन्टेज में अब तक 172 छात्रों ने अपना नामांकन करवा लिया हैं, परंतु चिंता का विषय यह हैं कि वर्ष 2018-19 से इस संख्या में लगातार कमी होती जा रही हैं। इस कमी का मुख्य कारण वैश्विक गतिविधियां और वित्तीय कमी बताया जा रहा हैं। इस कॉलेज में वर्ष 2018 से चीनी छात्रों को भी उचित संख्या में पढ़ाई की अनुमति दी गई, जिसके बाद यहां लगभग 40 प्रतिशत चीनी छात्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई, जहां अंग्रेजी बहुत अच्छे प्रकार से बोली जा रही थी।

इस वर्ष का ड्रामाटिक समर लोगों ने पहले कभी नहीं देखा होगा : मैसॉन मैक्डोनाल्ड

यूबीसी के प्रवक्ता मैथ्यू रामसे ने अपने संदेश में कहा कि इस संबंध में कार्य प्रगति पर हैं और जल्द ही वैन्टेज मॉडल पर और अधिक कार्य होगा। उनका यह भी कहना है कि केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2022 में देश की अर्थव्यवस्था में अंतरराष्ट्रीय छात्रों का योगदान 22 बिलीयन डॉलर से अधिक रहा, जिसमें सबसे अधिक ये छात्र देश के ऑटो पार्टस या लूम्बर एक्सपोर्टस में कार्यरत रहे। ब्रिटीश कोलम्बिया ने भी अपनी सांख्यिकी में कहा कि अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने वर्ष 2019 में सरकारी राजस्व में 330 मिलीयन डॉलर का योगदान दिया था, जिसके कारण सरकार ने भी 53,000 जॉबस का सर्जन किया।

Toronto News :’यह पूर्णत: निंदनीय और घृणित हैं’-डग फोर्ड

Canadian universities  : बीसीसीआईई के निदेशक रैंडाल मार्टिन ने यह भी बताया कि कैनेडियन शिक्षा क्षेत्र एक बहुत बड़ा क्षेत्र हैं, जहां के-19 शिक्षा और दो वर्ष के हस्तांतरण कॉलेजस टू लैन्गवेज स्कूलस एंड डिग्रीज व्यवस्था बड़ी यूनिवर्सिटीज द्वारा दी जा रही हैं। मार्टिन ने यह भी कहा कि कैनेडियन यूनिवर्सिटीज वैश्विक स्तर पर बहुत अधिक प्रख्यात हैं, लेकिन अब धीरे-धीरे विश्व के अन्य देश भी अपनी शैक्षणिक व्यवस्थाओं में सुधार कर रहे हैं, जिससे कैनेडा में आने वाले छात्रों की संख्या दिन-प्रतिदिन कम हो रही हैं, इसके अलावा केंद्र सरकार उन्हें सुरक्षा और आवासीय, ट्यूशन आदि की उचित सुविधा देने में भी असफल सिद्ध हो रही हैं।

You might also like

Comments are closed.