Home Loan in Canada : बढ़ती ब्याज दरें लोन पर घर लेने वालों के लिए बन रही है मुसीबत

- संकट को टालने के लिए घर को बेचने का विचार कर रहे हैं गृहस्वामी

Rising interest rates are becoming a problem for those taking home loans.
taking home on loan

Rising interest rates are becoming a problem for those taking home loans.
taking home on loan

Home Loan in Canada : टोरंटो। इस समय टोरंटो के गृहस्वामियों के सामने सबसे बड़ी समस्या अपने लोन पर लिए घरों का ब्याज चुकाने (taking home on loan) की आ रही हैं, जहां एक ओर दिन-प्रतिदिन बैंकों का ब्याज दर बढ़ रहा हैं, वहीं दूसरी ओर आर्थिक समस्याओं के कारण अधिकतर टोरंटो वासियों ने अपने घरों के बाहर ”फॉर सेल” का बोर्ड लगा रखा हैं। इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए वित्तीय कोचिंग मैनेजर बैकी वेस्र्टन-मैकफाडयन ने कहा कि हमें घरों की बिक्री की योजना बनाने पर विचार करना होगा, नहीं तो इन घरों को आगे तक चलाना हमारे लिए संभव नहीं होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि घर का रख-रखाव, कार रिपयेरस और मेडिकल बिलों के कारण मौजूदा खर्चों को वहन करना एक संकट बनता जा रहा हैं जिसके लिए प्रस्तावित योजनाओं के अंतर्गत घरों को बेचना ही सबसे सरल उपाय प्रतीत हो रहा हैं। उन्होंने यह भी कहा कि बढ़ते खर्चों को देखते हुए वह दूसरी पार्ट टाईम जॉब या अपने घर में से एक रुम किराये पर देने का भी विचार बना रही हैं, जिससे इस घर की किस्त समय से भरी जा सके।

Israel-Hamas War : पील पुलिस शहर के धार्मिक स्थानों पर रख रही हैं कड़ी नजर

उन्होंने यह भी विचार किया कि अपने अन्य खर्चों में कटौती करें लेकिन यह संभव नहीं हो पा रहा और इसके कारण समस्याएं और अधिक बढ़ रही हैं। जानकारों के अनुसार अधिकतर गृहस्वामी इस समय वित्तीय सलाहकारों के पास अपनी वित्तीय उलझनों के लिए परामर्श ले रहें और भविष्य में होने वाली समस्याओं और नियमित जीवन स्तर को हल करने के लिए नई योजनाओं पर विचार करने के लिए चर्चा कर रहे हैं। एएमएस वैल्थ के संस्थापक टॉनी सालगाडो केे अनुसार इस समय सबसे अधिक ऋण लेने वालों को अपने दिनचर्या के खर्चों और लोन की किस्त चुकाने में समन्वय बनाने में सबसे बड़ी संकट का सामना कर रहे हैं।

Quebec City News : स्प्रिंग 2025 तक क्यूबेक लिबरल्स को नहीं मिल पाएगा अपना नया नेता

उनकी ऋण राशि दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं और वे असहाय की भांति कुछ नहीं कर पा रहे। लेकिन उनका यह भी मानना है कि परामर्श व योजना बनाकर आगामी कार्यों को करने से प्रत्येक समस्या का हल निकलेगा। इस संकट की घड़ी में यह भी देखा जा रहा हैं कि अधिकतर लोगों के क्रेडिट कार्डस भी अपनी लीमिट तक प्रयोग किए जा रहे हैं, जिससे यह स्पष्ट हो रहा हैं कि देश में वास्तविक रुप से आम लोग वित्तीय संकट का सामना कर रहे हैं। लेकिन उन्होंने अधिकतर निवासियों को यहीं सलाह देते हुए कहा कि अपने घरों के बेचने के स्थान पर अन्य उपायों को अधिक प्रयोग में लाएं जिससे समस्याओं को जल्द से जल्द सुलझाया जा सके और मौजूदा वित्तीय संकट को भी हल करके आगे की स्थिति को सामान्य किया जा सके।

You might also like

Comments are closed.