Toronto News-अगले विंटर सीजन के लिए हम तैयार हैं : उप मेयर

Toronto News-We are ready for the next winter season: Deputy Mayor

Toronto News-We are ready for the next winter season: Deputy Mayor

Toronto News : टोरंटो। सोमवार को सिटी ऑफ टोरंटो की आयोजित बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए उप मेयर जैनीफर मैक्केलवी (Deputy Mayor Jennifer McKelvie) ने बताया कि सर्दियों की शुरुआत हो चुकी हैं और जल्द ही पूरे देश में अत्यधिक ठंड के कारण लोगों की परेशानी चरम पर होगी, विशेष रुप से उनके लिए जिनके पास रहने के लिए कोई आसरा नहीं हैं, लेकिन उन्होंने ऐसे बेघरों को सांत्वना देते हुए कहा कि सिटी ऑफ टोरंटो ने पूरी योजना बना ली हैं और इस बार अतिरिक्त आपतिक शैल्टरों का निर्माण कर इस समस्या को हल करने का पूरा प्रयास किया जाएंगा।

इस प्रैसवार्ता में उनके साथ परिवहन सेवाओं के महाप्रबंधक बारबरा ग्रे भी उपस्थित थे उन्होंने कहा कि हमारा स्टाफ बहुत अच्छा कार्य कर रहा हैं और आगामी सर्दियों के लिए भी उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं जिसमें सड़कों का अनुरक्षण भी शामिल किया गया हैं और यह बताया गया कि नई तकनीक को अपनाते हुए कैसे भीषण बर्फबारी के मध्य भी अपने वाहनो को संतुलित चलाया जा सकता हैं।

सिटी का यह भी दावां है कि इस सर्दियों में किसी भी आपतिक स्थिति में भी नागरिकों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। फिलहाल गत जुलाई में एक रिपोर्ट में यह माना गया था कि अभी तक सिटी ऑफ टोरंटो द्वारा पूरे शहर में जीपीएस सुविधा आरंभ नहीं की गई हैं। लेकिन अब सिटी ने इस बात की भी पुष्टि करते हुए घोषणा की है कि उन्होंने पूरे शहर को कवर करते हुए इस उपलब्धि को प्राप्त कर लिया हैं। उन्होंने यह भी माना कि जीपीएस जैसी आधुनिक तकनीकों को अपनाकर भविष्य की अन्य समस्याओं को हल करने का प्रयास किया जाएंगा।

सिटी अधिकारी टैनर ने पत्रकारों को यह भी बताया कि प्रत्येक वर्ष अनुमानित संख्या से अधिक नागरिकों की संख्या इस पूरी प्रणाली को नुकसान पहुंचाती हैं, जिसके लिए इस बार सिटी ने एक विस्तृत योजना को अंजाम दिया हैं, जिसमें अधिक से अधिक बेघरों को इस सर्दियों में सिटी द्वारा अस्थाई छत देने का प्रावधान हैं, वर्तमान में सिटी के शैल्टर सिस्टम में 9,000 लोगों को रखने की व्यवस्था हैं, वहीं सिटी द्वारा इस बार अतिरिक्त 1700 बेघरों को निकट के होटलों और अन्य आवासीय प्रोग्रामों के तहत रोकने का प्रोग्राम तैयार किया गया हैं।

Home Loan in Canada : बढ़ती ब्याज दरें लोन पर घर लेने वालों के लिए बन रही है मुसीबत

जानकारों के अनुसार यह भी माना जा रहा है कि शहर में इन बेघरों में 40 प्रतिशत हिस्सा शरणार्थियों के लिए सुरक्षित हैं, जिसके कारण यह स्पष्ट माना जा रहा है कि केंद्र व राज्य सरकारें पहले ही अपने नागरिकों को आवास सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध हैं, लेकिन उन्होंने उन देशों के नागरिकों को भी अपने देश में उचित आवास व्यवस्था देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने यह भी माना कि इस समस्या से भागा नहीं जा सकता, जिसके लिए वह स्वयं भी कई योजनाओं पर कार्य कर रहे हैं, ताकि भविष्य में किसी भी आम नागरिक को जिसके पास इस समय कोई अपना सिर छुपाने की कोई भी जगह नहीं हैं। उसका स्वागत वे अपने घर में करवाना चाहते हैं, संस्था के सहयोग से सिटी द्वारा निरंतर अपना काम आगे बढ़ाया जा रहा हैं।

Winter Session : आगामी सर्दियों की तैयारियों में जुटा सिटी

टैनर ने यह भी बताया कि संबंधित होटलों को अपनी तैयारियां पूरी करने की सलाह दी गई हैं, वहीं 129 पीटर स्ट्रीट और उल्लेखित सेंटरों पर कार्य करना आरंभ कर दिया हैं। जानकारों का यह भी मानना है कि इस प्रकार की वृद्धि यह प्रतीत करती है कि राज्यों में विकास दर अभी भी बहुत पीछे हैं और इसे प्राप्त करने के लिए अन्य विषयों पर कार्य करना होगा तभी लक्ष्य को समय से प्राप्त किया जा सकेगा।

You might also like

Comments are closed.