Israel-Hamas War News : यहूदियों पर होने वाली विरोधी टिप्पणियों में हुई वृद्धि-संगठन

hindi abroad, canada news, hindi canada news,

Israel-Hamas War News: Increase in anti-Jewish comments – Organization

Israel-Hamas War News: Increase in anti-Jewish comments - Organization
Israel-Hamas War News: Increase in anti-Jewish comments – Organization

Israel-Hamas War News :  टोरंटो। टोरंटो के यहूदियों ने पिछले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों पर यहूदियों पर हो रहे भेदभाव (discrimination against jews) के खिलाफ बड़े विरोध प्रदर्शन का मन बनाया हैं, इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए संगठन ने मीडिया को बताया कि इस समय हमारा मुख्य लक्ष्य लोगों के मध्य हो रहे जातिगत भेदभाव को कम करना हैं, जिसके लिए नए-नए नियमों के साथ बदलाव की नीति को अपनाने के लिए जोर देने की बात को दोहराया गया हैं।

संगठन का कहना है कि इस युद्ध में इजरायली नागरिकों (israeli citizens) के साथ-साथ कई यहूदियों को अपना निशाना बनाया गया हैं, यहीं नहीं जानकारों का मानना है कि इस समय पश्चिमी देशों में लोगों के साथ जातिगत भेदभाव अपनाया जा रहा हैं, जिसे समाप्त करना बहुत अधिक आवश्यक हो गया हैं।

ज्ञात हो कि प्राप्त आंकड़ों के अनुसार यह भी बताया गया कि युद्ध के प्रथम तीन दिन 14 ऐसी रिपोर्टस मिली जिसमें घृणित प्राथमिकता को जोर दिया गया, कैनेडियन यूनियन ऑफ पब्लिक इम्पलॉइज (सीयूपीई) ने माना कि इस समय दुनिया में चल रही यहूदी विरोधी कार्यों का प्रोत्साहन बहुत अधिक चिंता जनक हैं, इसके लिए जल्द ही उचित मानकों को सुनिश्चित करना होगा अन्यथा यह एक भयंकर रुप धारण कर लेगा। इस संबंध में 30 सदस्यों के एक संगठन ने इन सभी प्रोत्साहित कार्यों को मानव अधिकारों के नियमों के उल्लंघन की श्रेणी में ड़ालने का परामर्श दिया हैं।

सीयूपीई के एक 17 वर्षीय सदस्य कैरी सिल्वरबर्ग ने इस बारे में मीडिया से बातचीत करते हुए स्पष्ट कहा कि इस प्रकार की कार्यवाही मानसिक प्रताडऩा को बढ़ाती हैं और यह पूर्णत: गलत हैं। उन्होनें यह भी कहा गया कि गत 7 अक्टूबर को हमास द्वारा अचानक किया हमला इसका एक स्पष्ट उदाहरण हैं जिसमें अधिकतर यहूदियों को ही निशाना बनाया गया, इस घटना से पूरी दुनिया में अनेक यहूदी समुदाय इस डर से अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं कि कब उन पर भी जानलेवा हमला हो जाएं या उन्हें बंधी बना लिया जाएं?

सिल्वरबर्ग ने यह भी बताया कि इस संबंध में गत 21 अक्टूबर को सीयूपीई के अध्यक्ष फ्रेड हहन ने अपनी पोस्ट में इस कार्य के लिए ”ताकत को सलाम” भेजा था, लेकिन पिछले दो सप्ताह के भारी दबाव के पश्चात उन्होंने अपनी पोस्ट पर एक माफीनामा जारी करके इस बात को शांत करने का प्रयास किया। लेकिन सिल्वरबर्ग ने माना कि यह एक झूठा दिखावा हैं जोकि हनन कर रहे हैं, वास्तव में वह अपनी गलती को छुपाना चाहते हैं, लेकिन अब अन्य सीयूपीई सदस्य ऐसा नहीं होनेे देना चाहते।

Israel-Hamas War : पील पुलिस शहर के धार्मिक स्थानों पर रख रही हैं कड़ी नजर

मानव अधिकारों का उल्लंघन (Israel-Hamas War News)

संगठन के 30 से अधिक सदस्यों ने इस कार्य को मानव अधिकारों का उल्लंघन बताते हुए हनन की शिकायत कोर्ट में दर्ज की हैं और माना कि इस विषय पर उचित कार्यवाही हो। सिल्वरबर्ग ने यह भी कहा कि कैनेडा में हमेशा से ही मानव अधिकारों का वर्चस्व रहा हैं और उसके लिए हमने संस्था के अध्यक्ष के प्रति यह शिकायत दर्ज की हैं। इसके लिए सदस्यों ने संबंधित समुदायों को हुई मानसिक पीड़ा और कष्ट के लिए अध्यक्ष पर 500,000 डॉलर का दावां भी ठोका हैं जिसके लिए जल्द ही कोर्ट कार्यवाही आरंभ की जाएंगी और उसके परिणाम सभी के सामने प्रस्तुत किए जाएंगे।

You might also like

Comments are closed.