गाजा में मानवतावादी सहायता को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं : जौली

Making every possible effort to promote humanitarian aid in Gaza: Jolly

Making every possible effort to promote humanitarian aid in Gaza: Jolly

औटवा। विदेश मंत्री मेलानी जौली (Foreign Minister Melanie Jolly) ने रविवार को गई अपनी अधिकारिक घोषणा में बताया गया कि अभी भी हजारों फिलीस्तीनियों को मदद की आवश्यकता हैं, वे भूखे मर रहे हैं, जिसके लिए कैनेडा ने मानवीय अधिकारों को ध्यान में रखते हुए गाजा पीडि़तों की मदद करने का निर्णय लिया हैं। इस संबंध में गत दिनों आयोजित एक वैश्विक बैठक में संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अबदुल्लाह बिन जायद के साथ संबंधित सहायता कार्यों पर गहन चचा्र की गई।

जौली ने माना कि इस समय गाजा पीडि़तों को हर संभव सहायता दी जाएंगी। जौली ने ‘एक्स’ पर दिए अपने संदेश में यह भी बताया कि कैनेडा हमेशा से मानवीय मूल्यों को महत्व देता हैं, इसी श्रेणी में कार्यों को बढ़ावा देने के लिए मौजूदा स्थितियों पर अन्य देशों के साथ सहायता में कार्य किया जाना सुनिश्चित किया गया हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इसके लिए समुंद्रीय कॉरिडोर पर कार्य किया जाएंगा, जिससे हजारों पीडि़तों की उचित मदद की जा सके।

गत शुक्रवार को आयोजित इस बैठक में यूएई के अलावा यूरोपीयन संघ, जर्मनी, ग्रीस, ईटली, द नीदरलैंडस, साइप्रस, ब्रिटेन और संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज की और इस भयावह होती वैश्विक समस्या पर जल्द ही उचित कार्य करने की चुनौती को स्वीकार किया। इजराइल ने गाजा पट्टी में भुखमरी को हथियार के रूप में उपयोग करने के आरोपों को खारिज कर दिया है, क्योंकि 07 अक्टूबर से 1,95.000 मीट्रिक टन से ज्यादा मानवीय सहायता ले जाने वाले 9,200 ट्रक फिलिस्तीनी क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं।

संयुक्त राष्ट्र में इजरायली मिशन की कानूनी सलाहकार येला सिट्रिन ने गुरुवार को यह जानकारी दी। संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिवेदकों ने मंगलवार को कहा कि इजरायल मानवीय काफिले पर हमला करके और मानवीय सहायता मांगने वाले नागरिकों पर गोली चलाकर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के अस्थायी उपायों का पालन नहीं कर रहा है।

फिलिस्तीनी विदेश मंत्री रियाद अल-मलिकी ने बुधवार को कहा कि घिरे हुए फिलिस्तीनी एन्क्लेव में लगभग पांच लाख लोग भुखमरी का सामना कर रहे हैं। सिट्रिन ने कहा, इजऱाइल इन आरोपों को पूरी तरह से खारिज करता है कि वह भुखमरी को युद्ध के हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रहा है, जैसा कि आज यहां फिर से दोहराया गया लेकिन झूठ को बार-बार दोहराने से यह सच नहीं हो जाता। हम उन सभी दावों को भी खारिज करते हैं जिसमें कहा गया है कि इजऱाइल मानवीय सहायता या ऐसी सहायता प्राप्त करने वालों को निशाना बनाता है। हालांकि, हम मानते हैं कि गाजा में फिलिस्तीनियों को मानवीय सहायता की आवश्यकता है और हम लगातार इन जरूरतों को पूरा कर रहे हैं।

हैती संकट पर आयोजित आपतिक बैठक में कैनेडियन राजदूत ने सुनिश्चित की अपनी उपस्थिति

इजरायली प्रतिनिधि ने कहा कि इजरायल गाजा में पहुंचाई जा रही सहायता की मात्रा को सीमित नहीं करता है और मानवीय संगठनों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर 24 घंटे काम कर रहा है जिससे सहायता की गति को बढ़ाया जा सके और गाजा में इसका वितरण ज्यादा कुशलता से हो सके। सुश्री सिट्रिन ने कहा, ‘संघर्ष की शुरुआत के बाद से, 195,000 मीट्रिक टन भोजन 9,200 ट्रकों के माध्यम से गाजा में पहुंच चुका है। कल, 257 ट्रकों ने 3,940 मीट्रिक टन भोजन लेकर गाजा में प्रवेश किया।

पिछले दो हफ्तों में प्रत्येक दिन औसतन 240 ट्रक गाजा में पहुंच चुके हैं।” इजरायली प्रतिनिधि ने कहा कि इसके अलावा, इजऱाइल, जॉर्डन, मिस्र, फ्रांस, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात जैसे अपने सहयोगियों के साथ मिलकर गाजा में एयरड्रॉप की सुविधा प्रदान कर रहा है, जिसमें पिछले सप्ताह मं मानवीय सहायता ले जाने वाले 550 से ज्यादा पैकेज शामिल हैं और आने वाले दिनों में इसे बढ़ाया जाएगा।

You might also like

Comments are closed.