प्रधानमंत्री ट्रुडो ने 2.4 बिलीयन डॉलर की एआई निवेश पैकेज का अनावरण किया

Prime Minister Trudeau unveils $2.4 billion AI investment package

Prime Minister Trudeau unveils $2.4 billion AI investment package

टोरंटो। 2024 के आगामी बजट में प्रधानमंत्री आर्टिफिशयल इन्टेलीजेंस (एआई) में भारी निवेश की घोषणा कर सकते हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए जारी प्रैस विज्ञप्ति में उन्होंने कहा कि कैनेडा में रोजगार वृद्धि के लिए एआई में निवेश किया जाएंगा। उन्होंने माना कि इस समय दुनिया में एआई तकनीक ही अर्थव्यवस्था को सुचारु रुप से चलाने के लिए सर्वोत्तम तरीका हैं। जिसे देखते हुए इस वर्ष के बजट में एआई निवेश के लिए विशेष प्रावधान किया गया हैं, इससे न केवल कैनेडियनस अपितु युवा कैनेडियनस के भविष्य को और अधिक अच्छा बनाने के लिए सार्थक कदम उठाएं जाएंगे। इससे अच्छे रोजगार उत्पन्न होंगे और युवाओं को उत्तम भुगतान भी किया जाएंगा। कैनेडियन सरकार ने देश में कृत्रिम बुद्धिमता क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त 2.4 बिलीयन पैकेज की घोषणा की हैं। यह कदम तब आया हैं जब प्रधानमंत्री नए बजट से पहले खर्च योजनाओं का अनावरण करना जारी रख रहे हैं।

निवेश का प्राथमिक फोकस 2 बिलीयन डॉलर का फंड हैं जो कंप्यूटरिंग क्षमताओं और तकनीकी बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए समर्पित है। इस फंडिंग का उद्देश्य एआई शोधकत्र्ताओं, स्टार्टअप और क्षेत्र की अन्य कंपनियों के काम में तेजी लाना हैं। मुख्य निधि के अलावा सरकार कृषि और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में एआई को अपनाने में तेजी लाने के लिए संसाधन आवंटित करेंगी। लक्ष्य के अंतर्गत कैनेडियनस को विशेष रुप से युवा लोगों के लिए अच्छे वेतन वाली नौैकरियां पैदा करने के लिए एआई की पूरी क्षमता का उपयोग करना है, साथ ही साथ उत्पादकता और आर्थिक विकास को बढ़ाना है। प्रधानमंत्री ट्रुडो ने मॉन्ट्रियल में घोषणा की, जो कैनेडा के एआई केंद्रों में से एक के रुप में उभरा हैं।

शहर में मौलिक अनुसंधान के लिए एक मजबूत प्रतिष्ठा विकसित की हैं, जिसका मुख्य कारण प्रसिद्ध एआई शोधकत्र्ता योशुआ बेंगियो की उपस्थिति हैं। पिछले साल, बेंगियो एलोन मस्क और ऐप्पल के सह-संस्थापक स्टीव वोज्नियाक जैसे उल्लेखिनीय लोगों के साथ शामिल हो गए थे, जिन्होंने एक पत्र पर हस्ताक्षर करके डेवलपर्स से शक्तिशाली एआई मॉडल के प्रशिक्षण को रोकने का आग्रह किया था। कैनेडा मॉन्ट्रियल के अलावा टोरंटो, एडमॉन्टन और वैंकुअर सहित कई एआई केंद्रों का घर हैं। देश ने जेफ्री हिंटन, योशुआ बेंगियो और रिचर्ड सटन जैसे कई प्रभावशाली एआई शोधकत्र्ताओं को जन्म दिया है, जिन्होंने गहन शिक्षण और सुदृढ़ीकरण शिक्षण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया हैं।

You might also like
Leave A Reply