नियाग्रा प्रांत से स्टेट ऑफ एमरजन्सी हटाई गई : जिम बारडले

State of emergency lifted from Niagara province: Jim Bardley

State of emergency lifted from Niagara province: Jim Bardley

टोरंटो। नियाग्रा प्रांत में लगने वाले पूर्ण सूर्य ग्रहण की समाप्ति के बाद यहां लगी स्टेट ऑफ एमरजन्सी को हटा लिया गया हैं। इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए प्रांतीय अध्यक्ष जिम बारडले ने मीडिया को बताया कि इस संबंध में गत 29 मार्च को घोषणा की गई थी कि प्रांत में पडऩे वाले पूर्ण सूर्य ग्रहण में स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से कुछ समय के लिए स्टेट ऑफ एमरजन्सी लगाई जाएंगी, जिससे लोगों को इस संबंध में सतर्क किया जा सके और सुरक्षित घरों पर ही रहने की सलाह दी जा रही थी।

इस आपातकाल को सोमवार को सायं 5:45 पर हटा लिया गया। ज्ञात हो कि नियाग्रा प्रांत में पूर्ण सूर्य ग्रहण का विहंगम दृश्य देखने के लिए विश्वभर से लोग आते हैं क्योंकि यहां जो प्राकृतिक दृश्य दिखाई देते हैं, वह दुनिया के अन्य भागों से उतने स्पष्ट नहीं दिखाई देते, इसलिए खगोलशास्त्रियों को ही नहीं आम लोगों को भी नियाग्रा फाल्स में पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने का रोमांच अनुभव करना था। इसके लिए प्रशासन ने विशेष प्रबंध किये थे, जिसमें दर्जनों संस्थाएं भी प्रांतीय मंत्रालयों और एजेंसियों के साथ मिलकर आंगतुकों के प्रबंध में लगी हुई थी।

70 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को मुफ्त रिक्रीएशन मैम्बरशिप देगा सिटी ऑफ ब्रैम्पटन

प्रांतीय प्रशासनिक अधिकारियों ने उन सैकड़ों कार्यकर्ताओं का धन्यवाद देते हुए कहा कि आप लोगों की मदद से यह अभूतपूर्व घटना सफलतापूर्वक समाप्त की गई, इसे देखने के लिए प्रांत में आएं सभी लोगों ने भरपूर आनंद लिया और उन्हें उचित निर्देश और स्वास्थ्य संबंधी मानकों को पूरा करते हुए संतुष्ट करना भी एक बहुत बड़ा कार्य था। पिछले कई दिनों से प्रांत के प्रशासनिक अधिकारी इस संबंध में प्रबंध में लगे हुए थे। जानकारों ने यह भी कहा कि इस भौगोलिक घटना के पश्चात या इसके समय कोई भी अप्रिय घटना नहीं घटी इसकी भी सभी को प्रसन्नता हैं।

प्रधानमंत्री ट्रुडो ने 2.4 बिलीयन डॉलर की एआई निवेश पैकेज का अनावरण किया

गौरतलब है कि प्रत्येक सूर्य ग्रहण के बाद कई प्राकृतिक आपदाएं या मौसम संबंधी परिवर्तन के कारण नियाग्रा प्रांत में उथल-पुथल मच जाती थी, लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं हुआ हैं। नगरपालिका प्रमुख ने भी इन्हीं घटनाओं को ध्यान में रखते हुए शहर में स्टेट ऑफ एमरजन्सी लागू की थी। लेकिन सभी कार्य सुचारु रुप से पूर्ण होने के बाद अब इसे प्रांत से पूरी तरह से हटा लिया गया हैं। जिससे नियमित रुप से प्रशासनिक कार्यों को पुन: चलाया जा सके।

You might also like
Leave A Reply