मिसिसॉगा मेयर बोनी क्रोम्बी ने पहली बार प्रयोग किया ‘स्ट्रोंग मेयर’ की पावर

- नए पावर के अंतर्गत कुछ सिटी स्टाफ की नियुक्तियों व निष्कासन को किया गया सुनिश्चित

Mississauga Mayor Bonnie Crombie Uses ‘Strong Mayor’ Power For The First Time

मिसिसॉगा। मिसिसॉगा मेयर बोनी क्रोम्बी ने अपनी स्ट्रोंग मेयर की शक्तियां अंतत: प्रयोग करना आरंभ कर ही दिया। सिटी ऑफ मिसिसॉगा की बैठक में उन्होंने दो ऐसे निर्णयों को सुनिश्चित करने के लिए यह कार्य किया। मिसिसॉगा मेयर के अनुसार सिटी स्टाफ का विस्तार करने के लिए यह निर्णय लेना पड़ा हैं और गत 1 जुलाई से सिटी स्टाफ की संख्या में 25 नगरपालिका कर्मी तक बढ़ा दी गई हैं। इस नियुक्ति अभियान के दौरान उन्होंने जहां नई नियुक्तियां सुनिश्चित की वहीं मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (सीएओ) सारी लिचटरमैन को भी अपने पद से हटा दिया। ज्ञात हो कि नई स्ट्रोंग मेयर पावर के अंतर्गत मेयर किसी भी सिटी स्टाफ की नियुक्ति या उसके निष्कासन आदि के कार्यों को कर सकता हैं, इसमें फायर चीफ, पुलिस प्रमुख, सिटी क्लर्क या डिप्टी क्लर्क या इन्टेग्रिटी कमीश्नर आदि के भी चयन व निष्कासन आदि की प्रक्रिया को कार्यान्वित करना शामिल हैं।

गत 5 जुलाई को इस संबंध में सिटी की वैबसाईट में काउन्सिल द्वारा जानकारी प्रसारित की गई थी। इसमें क्रोम्बी ने माना था कि आगामी दिनों में वह कुछ अधिकारियों की नियुक्ति करेगी जबकि मिसिसॉगा के चार कमीश्नरों को उनके पदों से हटाएंगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस बदलाव से सिटी के विकास में भारी मदद मिलेगी और अन्य कार्यो को भी सुचारु रुप से करने के लिए उचित मार्ग प्रशस्त किया जा सकेगा। मेयर क्रोम्बी ने यह भी बताया कि इस बदलाव से सिटी के विकास में और प्रगति में बहुत अधिक सहायता मिलेगी और आगामी योजनाओं में भी चयनित अधिकारी अपना श्रेष्ठतम प्रदर्शन करेंगे।

पॉर्ट होप अधिकारी के घायल होने की जांच में जुटा एसआईयू

वहीं दूसरी ओर वार्ड 11 के काउन्सिलर ब्राड बट का मानना है कि सिटी के विकास के नाम पर सिटी के वरिष्ठ आयुक्तों को इस प्रकार से निष्कासित करना अनुचित होगा, इस समय हमें वरिष्ठ अधिकारियों के अनुभव की भी बहुत अधिक आवश्यकता थी, जिसे इस प्रकार से बदल देना विचारणीय होना चाहिए। बट का यह भी कहना है कि क्रोम्बी ने इस संबंध में अपने कनिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा तक नहीं की जिससे वे अपनी आगामी योजनाओं में इस बदलाव पर कोई टिप्पणी दे सके।

बेघर शरणार्थियों की मादद के लिए आगे आएं स्थानीय लोग

उन्होंने यह आशा जताई कि इन असमय बदलावों का प्रभाव सिटी के बजट पर नहीं पड़े और आने वाले समय में आवासीय निर्माण कार्यों को जैसे सुचारु रुप से चलाने के बारे में विचार किया जा रहा हैं वैसे ही इसमें परिवर्तन हो सके। ज्ञात हो कि सिटी द्वारा आगामी 2031 तक 1.5 मिलीयन नए घरों के निर्माण का लक्ष्य सुनिश्चित किया गया हैं।

You might also like

Comments are closed.