Armistice Day : स्मरण दिवस पर जुटे देश के हजारों लोग

Thousands of people across the country gathered on Remembrance Day

Armistice Day: Thousands of people across the country gathered on Remembrance Day
Armistice Day: Thousands of people across the country gathered on Remembrance DayArmistice Day: Thousands of people across the country gathered on Remembrance Day

टोरंटो। स्मरण दिवस के मौके पर एक बार फिर से देशवासियों ने उन शहीदों को याद किया जिन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए हंसते-हंसते अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया। यूक्रेन और गाजा पट्टी में शांति के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इस स्मरण दिवस पर लोगों ने देश के शहीदों को याद करके अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की ओर बताया कि इनके सम्मान के लिए प्रत्येक कैनेडियन हमेशा कृतज्ञ रहेगा। स्मरण दिवस के मौके पर हजारों कैनेडियन पार्लियामेंट हिल के निकट बने नेशनल वार मैमोरियल में एकत्र हुए और अपनी भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की।

ज्ञात हो कि स्मरण दिवस उन लोगों की याद में मनाया जाता हैं जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी, इस दिवस पर उन सेवानिवृत्त अधिकारियों को भी सम्मानित किया जाता हैं, जिन्होंने अपना पूरा जीवन कैनेडियन सैन्य सेवाओं में लगा दिया। प्रत्येक वर्ष इस प्रकार के कार्यक्रमों को आयोजित करके भविष्य में इन लोगों के संबंधित परिवारों या जीवित रिटायरड अधिकारियों की सुरक्षा के लिए कई योजनाओं का भी विमोचन किया जाता हैं।

स्मरण दिवस प्रतिवर्ष 11 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिन सशस्त्र बलों में लोगों के बलिदान और योगदान का सम्मान करता है। यह युद्धविराम समझौते पर हस्ताक्षर करने की याद में मनाया जाता है जिसने प्रथम विश्व युद्ध की शत्रुता को समाप्त कर दिया। इस वर्ष यह शनिवार को पड़ता है, हालांकि, संघीय अवकाश शुक्रवार के लिए निर्धारित किया गया था।

स्मरण दिवस या युद्धविराम दिवस एक ही घटना के दो अलग-अलग नाम हैं। युद्धविराम लैटिन शब्द ‘आर्मिस्टिटियम’ से लिया गया है जिसका अर्थ है ‘हथियार स्थिर रखना’ यह दिन 11 नवंबर को ठीक 1100 बजे फ्रांस के कॉम्पिएग्ने में मित्र राष्ट्रों और जर्मनी के बीच हुए समझौते की याद दिलाता है, जो ‘ग्यारहवें महीने के ग्यारहवें दिन के ग्यारहवें घंटे’ के महत्व का प्रतीक है। युद्धविराम भी आधिकारिक शांति संधि पर हस्ताक्षर करने के बजाय शत्रुता के अंत को संदर्भित करता है। युद्धविराम दिवस आमतौर पर कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित राष्ट्रमंडल देशों में मनाया जाता है।

प्रथम विश्व युद्ध की सीमाओं से परे उत्सव के क्षेत्र को व्यापक बनाने और मानव जाति की सेवा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले सैनिकों का जश्न मनाने के लिए 20वीं सदी के मध्य में स्मरण दिवस नाम अपनाया गया था। यह शब्द कनाडा में काफी लोकप्रिय और प्रमुख है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में इसे वेटरन्स डे के रूप में मनाया जाता है। नाम के बावजूद, यह दिन उन लोगों को सम्मान देने और श्रद्धांजलि देने के लिए समान मूल्य और सार रखता है जिन्होंने शांति और समझ को बढ़ावा देने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। 11 नवंबर को सुबह 11 बजे लाखों लोगों द्वारा रखा गया दो मिनट का मौन इसकी सशक्त अभिव्यक्ति है।

Canada News : रेड़ लाईट पर राईट टर्नस को प्रतिबंधित कर सकता हैं सिटी ऑफ मॉन्ट्रीयल

कई राष्ट्रमंडल देशों में, स्मरण सेवा के दौरान ‘अंतिम पोस्ट’ बजाया जाता है। इसके बाद आम तौर पर एक मौन क्षण आता है, फिर ‘रेवेइले’ का बजना, या कभी-कभी बस ‘द राउज़’ का बजना। स्मरण की सेवा को समाप्त करने के लिए ‘स्मरण की गाथा’ का पाठ किया जाता है। सेवा के दौरान, ‘फ़्लॉवर्स ऑफ़ द फ़ॉरेस्ट’, ‘ओ वैलिएंट हार्ट्स’, ‘आई वो टू दे, माई कंट्री’ और ‘जेरूसलम’ गाने अक्सर बजाए जाते हैं। कृतज्ञता और कैनेडियन राष्ट्र गान के साथ-साथ, सेवाओं में मृतक की याद में पुष्पांजलि भी रखी जाती है।

Israel-Hamas War News : यहूदियों पर होने वाली विरोधी टिप्पणियों में हुई वृद्धि-संगठन

अंत में, स्मरण दिवस पहली बार बकिंघम पैलेस के मैदान में युद्धविराम दिवस के रूप में मनाया गया। बाद में, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, लोगों ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों में इस उत्सव का नाम बदल दिया। लोकप्रिय रूप से, राष्ट्रमंडल राष्ट्र इसे स्मृति दिवस के रूप में मनाते हैं और अमेरिका ने इसे वयोवृद्ध दिवस के रूप में चुना, कुछ लोग इसे पोपी दिवस भी कहते हैं।

You might also like

Comments are closed.