New sanctions on Russia : एलेक्सी नवलनी की मौत से खफा कैनेडा ने रुस पर लगाए नए प्रतिबंध

– नवलनी की कब्र पर उनके समर्थकों ने फूल और मालाएं चढ़ाई। इस दौरान वहां उपस्थित लोगों ने कहा,”हम तुम्हें कभी नहीं भूलेंगे, हमें माफ कर दीजिएं”

New sanctions on Russia: Angered by the death of Alexei Navalny, Canada imposed new sanctions on Russia
New sanctions on Russia : टोरंटो। कैनेडियन विदेश मंत्री मेलानी जौली ने रविवार को अपने ताजा बयान में माना कि गत दिनों रुस के खिलाफ मिले प्रमाणों के आधार पर उनके छ: और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों पर कैनेडा में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाएं गए हैं। कैनेडियन सरकार (Canadian Government) ने रुस के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए कहा कि हाली ही में रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) के कट्टर प्रतिद्वंदी एलेक्सी नवलनी की रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई थी। नवलनी की मौत पर उनके परिवार के साथ-साथ पश्चिम देशों का मानना है कि इस घटना को अंजाम पुतिन के इशारों पर दिया गया हैं। इसी वजह से अमेरिका समेत कई देशों ने रुस पर कई कड़े प्रतिबंध लगाएं हैं।

कैनेडा ने नवलनी की मौत पर रविवार को रुस के खिलाफ कुछ नए प्रतिबंधों की घोषणा की। इस दौरान मेलानी जौली ने एक बयान जारी करते हुए कहा,”नवीनतम प्रतिबंधों में 6 रुसी अधिकारियों को निशाना बनाया जाएंगा। इसमें रुस के अभियोजन, न्यायिक और सुधारात्मक सेवाओं वरिष्ठ अधिकारी और उच्च पदस्थ कर्मचारी शामिल हैं।”

Toranto News : सड़क दुर्घटना में मारे गए साईकिलस्ट की मौत पर घोस्ट बाइक मैमोरियल ने दी श्रद्धांजलि

लंबे समय तक उठापटक के बाद अंतत: नवलनी को सुपुर्द-ए-खाक किया गया

रुस में नवलनी के पार्थिक शरीर को लेकर लंबे समय तक उठापटक चलती रही। इस बीच गत शुक्रवार को उन्हें मॉस्को सुपुर्द-ए-खाक किया गया। नवलनी को श्रद्धांजलि देने के लिए वहां भारी संख्या में भीड़ देखी गई। इस दौरान कुछ लोगों को उनके समर्थन में नारे लगाते हुए और मौजूदा सरकार पर सवाल खड़ा करते हुए भी देखा गया। नवलनी की पत्नी यूलिया भी अपने पति के हत्या के आरोप लगातार पुतिन पर लगा रही हैं।

Ottawa News : कमजोर आर्थिक स्थितियों के कारण इस बार भी ब्याज दरों को होल्ड कर सकता हैं बैंक ऑफ कैनेडा

उनका कहना है कि वह शांत नहीं रहने वाली हैं और रुस में जारी नवलनी के संघर्ष को आगे लेकर आएंगी। ज्ञात हो कि गत 23 फरवरी को भी कैनेडियन सरकार ने 10 नए रुसी अधिकारियों और बिजनेसमैनों पर प्रतिबंध की घोषणा की थी, जिसे मिलाकर कुल 153 लोगों को कैनेडा सहित अमेरिका और ब्रिटेन आदि देशों में इनका प्रवेश वर्जित कर दिया गया हैं।

You might also like

Comments are closed.