कैनेडा में अभी मंदी का दौर नहीं : डैलोएटे

- आंकड़ों की माने तो वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में रिकवरी हो सकती हैं आरंभ

There is no recession in Canada yet: Deloitte

There is no recession in Canada yet: Deloitte
There is no recession in Canada yet: Deloitte

टोरंटो। डेलोएटे कैनेडा की ताजा वित्तीय रिपोर्ट कैनेडियन उद्योग और व्यापारियों के लिए एक बड़ी राहत लेकर आई हैं, उनके अनुसार अभी फिलहाल जिस प्रकार से देश की अर्थव्यवस्था चल रही हैं वर्ष के दूसरे भाग में आर्थिक संतुलन की कार्यवाही आरंभ हो सकती हैं। जो देश को महामंदी के दौर में जाने से भी बचाएंगा। इसके लिए बैंकों पर ब्याज दरें बढ़ाने का भी बहुत अधिक दबाव पड़ रहा हैं। वैश्विक मूल्य दबाव ने कैनेडा की अर्थव्यवस्था को वैसे ही प्रभावित किया जैसे महामारी से मजबूत रिकवरी के बीच बेरोजगारी रिकॉर्ड निचले स्तर के करीब थी।

नीति निर्माताओं को मंदरी पैदा किए बिना मुद्रास्फीति पर लगाम लगाने की चुनौती का सामना करना पड़ता हैं। मजबूत राजस्व ने राजकोषीय घाटे को कम कर दिया है, भले ही संघीय सरकार ने जवनी-यापन-लागत में राहत दी है और आवास और बच्चों की देखभाल को और अधिक किफायती बनाने के उपायों की घोषणा की है। लेकिन बहु-वर्षीय व्यय प्रतिबद्धताओं के कारण कर और व्यय दक्षता में सुधार के बिना बजट में सुधार को बनाए रखना कठिन हो जाएगा। इसके अलावा, कैनेडा के लिए वर्षों के कमजोर निवेश और धीमी उत्पादकता वृद्धि से बचने के लिए, व्यापार माहौल में सुधार के लिए सुधार अतिदेय हैं। न्यूनतम पर्यावरणीय प्रभाव के साथ जीवन स्तर को ऊपर उठाना चुनौती हैं।

कैनेडा का लक्ष्य 2050 तक अपने शुद्ध ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को को खत्म करना है। संसाधन-गहन अर्थव्यवस्था में इसे हासिल करने के लिए जीवाश्म-ईंधन के उपयोग को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने और ऊर्जा बचत को प्रोत्साहित करने के लिए मजबूत प्रोत्साहन की आवश्यकता हैं। डीकार्बोनाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए संघीय जलवायु रणनीति उत्सर्जन मूल्य निर्धारण, हरित प्रौद्योगिकी समर्थन और नियमों का मिश्रण तैनात करती है।

अब ध्यान शमन उपकरणों को बेहतर बनाने पर केंद्रित होना चाहिए ताकि कम लागत में शमन की शेष बाधाओं को दूर करते हुए वे एक साथ बेहतर काम कर सकें। कैनेडा की संघीय और उप-राष्ट्रीय सरकारों को उत्सर्जन को कम करने और जलवायु परिवर्तन के लिए समुदायों को तैयार करने के लिए कुशल और निष्पक्ष उपाय करने के प्रयासों को संरेखित करना चाहिए।

ब्याज दरों में कटौती अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करेंगी : बीओसी सर्वे

डेलोएटे का यह भी मानना है कि इस समय सबसे अधिक दबाव महंगाई को कम करने का हैं जिसके कारण बैंक ऑफ कैनेडा ने देश में मार्च 2022 को ब्याज दरों में पांच प्रतिशत तक की वृद्धि को सुनिश्चित किया था, इसके पश्चात इसे पिछले कुछ समय तक स्थिर रखा गया हैं। संस्था ने यह भी माना कि वर्ष 2024 की पहले भाग में उद्योगों के सराहनीय कार्यों के कारण जीडीपी में एक प्रतिशत तक का विकास देखा गया हैं और यह भी माना जा रहा है कि वर्ष 2025 तक इसमें 2.9 प्रतिशत तक की वृद्धि संभावित हो सकती हैं। इसके अलावा देश के ऊपर अमेरिकी महंगाई का भी दबाव हैं, जिसके कारण अमेरिकी उत्पादों के महंगे होने के कारण प्रत्येक कैनेडियन के जीवन-यापन स्तर पर प्रभाव पड़ रहा हैं।

Ontario News : कार्बन टैक्स में बढ़ोत्तरी ओंटेरियो ड्राईवरों पर महंगाई की दोहरी मार साबित होगा

इसके लिए कैनेडा में मांग को बढ़ाने के लिए कई वित्तीय योजनाओं पर कार्य किया जा रहा हैं गुरुवार को जारी सांख्यिकी केनेडा की रिपोर्ट में भी माना गया कि गत जनवरी में जहां देश की जीडीपी में 0.6 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई थी, वहीं फरवरी में इसमें कुछ कमी होते हुए 0.4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। लेकिन जानकारों ने यह अवश्य माना कि आगामी कुछ दिनों में देश में उचित सुधार होगा और इसका सीधा लाभ देश की कंपनियों और अन्य संबंधित व्यापारी वर्ग को मिलेगा। सबसे अधिक प्रसन्नता की बात यह होगी कि देश में महंगाई दर इतनी अधिक नहीं बढ़ेगी जितनी पिछले वष संभावना जताई जा रही हैं, इससे देश अन्य सामाजिक परियोजनाओं पर भी निवेश कर सकेगा और इसके आरंभ होने के बाद देश में आत्मनिर्भरता इसकी अर्थव्यवस्था को और अधिक मजबूत करेंगी।

You might also like
Leave A Reply